मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Microsoft server down: दुनियाभर में इंटरनेट सेवा बाधित, बैंक, एयरलाइन और मीडिया सेवाएं प्रभावित

04:07 PM Jul 19, 2024 IST
FILE PHOTO: A Microsoft logo is seen in Los Angeles, California U.S. November 7, 2017. REUTERS/Lucy Nicholson/File Photo
Advertisement

वेलिंगटन, 19 जुलाई (एपी)

Microsoft server down: माइक्रोसॉफ्ट में व्यापक व्यवधान के कारण दुनिया भर में शुक्रवार को उड़ानों, बैंक, मीडिया संस्थानों और कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ है। कई घंटे तक व्यवधान कायम रहने के बाद प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा है कि वह धीरे-धीरे माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप और सेवाओं तक पहुंच को प्रभावित करने वाली समस्या को ठीक कर रही है।

Advertisement

इंटरनेट रुकावटों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर' ने बताया कि वीजा, एडीटी सिक्योरिटी और अमेजन, तथा अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा समेत विभिन्न एयरलाइन के कामकाज में व्यवधान बढ़ा है।

ऑस्ट्रेलिया में समाचार संस्थानों ने बताया कि एयरलाइंस, दूरसंचार सेवाएं और बैंक व मीडिया संस्थानों में कंप्यूटर सिस्टम पर कामकाज नहीं हो पा रहा है।

न्यूजीलैंड के कुछ बैंकों ने कहा कि उनका कामकाज भी प्रभावित हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट 365 ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया कि कंपनी ‘प्रभावित ट्रैफिक को वैकल्पिक प्रणालियों पर पुनर्निर्देशित करने पर काम कर रही है ताकि अतिशीघ्रता से प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके' और वे ‘सेवा उपलब्धता में सकारात्मक रुझान देख रहे हैं।'

इस संबंध में सवाल करने पर कंपनी ने फिलहाल जवाब नहीं दिया है। इस बीच, एयरलाइन और हवाई अड्डों पर भी समस्याएं बढ़ने की जानकारी मिली है।

अमेरिका में एफएए ने कहा कि यूनाइटेड, अमेरिकन, डेल्टा और एलीगेंट समेत सभी एयरलाइन का संचालन बंद कर दिया गया है। कंप्यूटर संबंधी समस्याओं के कारण यूनाइटेड किंगडम में एयरलाइंस, रेलवे और टेलीविजन स्टेशन बाधित हो रहे हैं।

बजट एयरलाइन सेवा रेयानएयर, ट्रेन सेवा ट्रांसपेनिन एक्सप्रेस व गोविया थेम्सलिंक रेलवे और ‘स्काई न्यूज' में भी कामकाज प्रभावित हुआ है। रेयानएयर ने कहा, "हम फिलहाल प्रौद्योगिकी में व्यवधान के कारण पूरे नेटवर्क में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, जो हमारे नियंत्रण से बाहर है। हम सभी यात्रियों को सलाह देते हैं कि वे अपने निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम तीन घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें।"

ऑस्ट्रेलियाई हवाई अड्डों पर व्यापक समस्याए सामने आई हैं, जहां यात्रियों की कतारें बढ़ गईं और कुछ यात्री फंस गए हैं। मेलबर्न में यात्रियों को चेक-इन के लिए एक घंटे से ज़्यादा समय तक कतार में खड़ा रहना पड़ा। एम्स्टर्डम के शिफोल हवाई अड्डे ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि इस व्यवधान का उड़ानों पर "बड़ा असर" पड़ रहा है।

जर्मनी में, बर्लिन हवाई अड्डे ने शुक्रवार सुबह कहा कि “तकनीकी खराबी के कारण, चेक-इन में देरी होगी।” जर्मन समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार हवाई अड्डे ने कहा है कि उड़ानें 10 बजे तक निलंबित कर दी गई हैं, हालांकि इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मिली है। रोम के लियोनार्दो दा विंची हवाई अड्डे पर अमेरिका जाने वाली कुछ उड़ानों में देरी हुई, जबकि अन्य पर कोई असर नहीं पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया में एनएबी, कॉमनवेल्थ और बेंडिगो बैंकों और वर्जिन ऑस्ट्रेलिया व क्वांटास एयरलाइंस के साथ- साथ ही टेल्स्ट्रा जैसी इंटरनेट सेवा कंपनी में भी कामकाज प्रभावित हुआ है।

एबीसी और स्काई न्यूज समेत ऑस्ट्रेलियाई समाचार संस्थानों में टीवी और रेडियो चैनलों पर प्रसारण नहीं हो पा रहा है और विंडोज-आधारित कंप्यूटरों के अचानक बंद होने की सूचना मिली है। भुगतान प्रणाली में खराबी के कारण दुकानदार कुछ सुपरमार्केट और दुकानों पर भुगतान करने में असमर्थ हैं। न्यूजीलैंड के बैंकों एएसबी और किवीबैंक ने सेवाएं बंद होने की बात की है।

सर्वर की समस्या से अवगत, जल्द समाधान निकलने की उम्मीद: माइक्रोसॉफ्ट 

वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर मंच के अपडेट की वजह से विंडोज संचालित उपकरणों के प्रभावित होने की समस्या से अवगत है। माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा।''

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आए इस संकट के चलते दुनिया भर में एयरलाइंस, बैंकों और व्यवसायों का संचालन प्रभावित हुआ है। संकट ने दुनिया भर में व्यवसायों और प्रणालियों के संचालन को अधर में लटका दिया। कंपनी प्रवक्ता ने कहा, ''हम तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर मंच के अपडेट के कारण विंडोज उपकरणों को प्रभावित करने वाली समस्या से अवगत हैं।''

इस समस्या की वजह से हवाईअड्डे और एयरलाइन के परिचालन में व्यवधान आया। इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा ने अपने नेटवर्क पर ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं में व्यवधान का सामना किया। ऐसे में उन्हें 'मैनुअल मोड' अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

कई उपयोगकर्ताओं ने इस तरह के संकट की निगरानी करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर व्यवधान की सूचना दी। कई लोगों ने अपनी निराशा जताने के लिए सोशल मीडिया मंच एक्स का सहारा लिया। हालांकि, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक संकट से उसकी प्रणाली अप्रभावित हैं।

शेयर बाजार एनएसई और बीएसई ने भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट प्रणाली के वैश्विक संकट से उन पर कोई असर नहीं हुआ। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय वैश्विक संकट के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है, और कहा कि एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इस संकट की वजह पता चल गई है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं।

 

Advertisement
Tags :
Hindi NewsInternet ServiceMicrosoft Internet ServiceMicrosoft Server Failureइंटरनेट सेवामाइक्रोसाफ्ट इंटरनेट सेवामाइक्रोसॉफ्ट सर्वर खराबहिंदी समाचार
Advertisement