For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सेवाओं को बहाल करने के लिए Microsoft ने तैनात किए हजारों इंजीनियर व विशेषज्ञ

12:46 PM Jul 21, 2024 IST
सेवाओं को बहाल करने के लिए microsoft ने तैनात किए हजारों इंजीनियर व विशेषज्ञ
FILE PHOTO: A Microsoft logo is seen in Los Angeles, California U.S. November 7, 2017. REUTERS/Lucy Nicholson/File Photo
Advertisement

नयी दिल्ली, 21 जुलाई (भाषा)

Microsoft: सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने साइबर सुरक्षा भागीदार क्राउडस्ट्राइक के कारण हुई पैदा हुई गड़बड़ी के बाद अपनी सेवाओं को बहाल करने के लिए सैकड़ों इंजीनियरों और विशेषज्ञों अपने ग्राहकों के साथ तैनात किया है। कंपनी ने एक ब्लॉग में यह जानकारी दी।

Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, 18 जुलाई को क्राउडस्ट्राइक के ‘अपडेट' के कारण पैदा हुई दिक्कतों से दुनियाभर में 85 लाख उपकरण प्रभावित हुए थे। माइक्रोसॉफ्ट ने 20 जुलाई को ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘‘सेवाओं को बहाल करने के लिए ग्राहकों के साथ सीधे काम करने के लिए सैकड़ों माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियरों और विशेषज्ञों को तैनात किया जा रहा है।''

वैश्विक स्तर पर पैदा हुई इस गड़बड़ी से कई बिक्री केंद्र प्रभावित हुए और यहां तक कि भारत में कई एयरलाइन कंपनियों की उड़ानें बंद हो गईं। इस रुकावट ने दुनियाभर में कंपनियों और प्रणालियों के परिचालन को पूरी तरह रोक दिया था। इसकी वजह से हवाई अड्डे और एयरलाइन परिचालन में व्यवधान आया।

Advertisement

एयरलाइन कंपनियों को अपने यात्रियों के लिए परामर्श जारी करना पड़ा। इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा के नेटवर्क पर ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं में व्यवधान आया, जिससे उन्हें ‘मैनुअल' तरीके से चेक-इन का काम करना पड़ा।

कई उपयोगकर्ताओं ने गड़बड़ी पर निगाह रखने वाली वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर' पर व्यवधान की सूचना दी और कई ने ‘एक्स' पर संदेश जारी कर अपनी निराशा जताई।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह गूगल क्लाउड मंच (जीसीपी) और अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) सहित अन्य क्लाउड प्रदाताओं और हितधारकों के साथ सहयोग कर रही है, ताकि उद्योग जगत को बताया जा सके कि इसका प्रभाव क्या रहा। साथ ही क्राउडस्ट्राइक और ग्राहकों के साथ बातचीत को भी साझा किया जा सके।

ब्लॉग में कहा गया है, ‘‘हम इस समस्या के कारण कारोबार क्षेत्र और कई व्यक्तियों की दैनिक दिनचर्या में आए व्यवधान की पहचान कर रहे हैं। हमारा ध्यान बाधित प्रणाली को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाने के लिए ग्राहकों को तकनीकी मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने पर है।''

सॉफ्टवेयर दिग्गज ने कहा कि यह घटना वैश्विक क्लाउड प्रदाताओं, सॉफ्टवेयर मंच, सुरक्षा विक्रेताओं और अन्य सॉफ्टवेयर विक्रेताओं तथा ग्राहकों से युक्त एक व्यापक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र की परस्पर जुड़ी प्रकृति को प्रदर्शित करती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×