For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पुराने गुरुग्राम में भी शुरू होगी मेट्रो, बनेंगे 27 स्टेशन

10:31 AM Feb 11, 2024 IST
पुराने गुरुग्राम में भी शुरू होगी मेट्रो  बनेंगे 27 स्टेशन
Advertisement

गुरुग्राम, 10 फरवरी (हप्र)
पुराने गुरुग्राम में जल्द ही मेट्रो का निर्माण शुरु हो जाएगा। 28.50 किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में पुराने गुरुग्राम में 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। गुरुग्राम नगर एवं ग्राम नियाेजन विभाग ने पुराने गुरुग्राम में मेट्रो के संचालन के लिए गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड के गठन का प्रारूप तैयार कर लिया है। कंपनी की शुरुआत में 20 करोड़ रुपए की पूंजी होगी। इसमें केंद्र और प्रदेश सरकार की बराबर की हिस्सेदारी रहेगी। अधिकारियों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो की डीपीआर को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके मुताबिक, 28.50 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन डाली जाएगी, इसमें 27 स्टेशन होंगे। मिलेनियम सिटी गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन से नई मेट्रो की शुरूआत होगी, जो साइबर सिटी से जाकर मिल जाएगी। इस योजना पर 5452 करोड़ रुपए का खर्च जाएगा। नगर निगम कमिश्नर नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि पुराने गुरुग्राम में मेट्रो के संचालन को लेकर गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड का गठन किया जा रहा है। जल्द ही मेट्रो निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।
डीपीआर के मुताबिक, ये मेट्रो एलिवेटेड रहेगी। इसमें सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, 7, 4, 5, अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4 व 5, मिलेनियम सिटी गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है। डीपीआर के अनुसार ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो को द्वारका एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाना है जिसके तहत सेक्टर-101 में मेट्रो स्टेशन के निर्माण का प्रस्ताव है। मेट्रो चलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण गुप्ता की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, इस कंपनी का रजिस्टर्ड कार्यालय हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण कार्यालय सेक्टर-4 पंचकूला रहेगा। इसमें शुरूआत में केंद्र और राज्य सरकार की हिस्सेदारी 10-10 करोड़ होगी। इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से इस कंपनी में पांच निदेशक प्रस्तावित किए गए हैं।

केंद्र ने कंपनी पर जतायी थी आपत्ति

हरियाणा सरकार ने पुराने गुरुग्राम में मेट्रो संचालन के लिए हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन का गठन किया था। डीपीआर को मंजूरी के लिए जब केंद्र सरकार को भेजा गया तो इस कंपनी पर आपत्ति जताई गई जिसके बाद गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड के गठन का प्रस्ताव मंजूर हुआ।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×