मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ट्विटर को टक्कर देगा मेटा का ‘थ्रेड्स’

06:36 AM Jul 07, 2023 IST

लंदन, 6 जुलाई (एजेंसी)
बहुराष्ट्रीय कंपनी मेटा ने एलन मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया मंच ट्विटर को टक्कर देने के लिए नया एप ‘थ्रेड्स’ लॉन्च किया है। यह मेटा के इंस्टाग्राम का ‘टेक्स्ट’ साझा करने वाला संस्करण है। यह एप बुधवार आधी रात के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान सहित 100 से अधिक देशों में एपल और गूगल के एंड्रॉयड एप स्टोर पर उपलब्ध हो गया। मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि सेवा शुरू होने के शुरुआती सात घंटों में एक करोड़ लोग इससे जुड़े।
कुछ शुरुआती गड़बड़ियां भी सामने आईं, जिनमें ब्रिटेन, भारत और लेबनान सहित कई देशों में जकरबर्ग की पोस्ट अपलोड न होना शामिल था। यूरोपीय संघ में ‘थ्रेड्स' को शुरू नहीं किया गया है, जहां आंकड़ों की निजता को लेकर नियम काफी सख्त हैं।
500 कैरेक्टर का मैसेज, 5 मिनट का वीडियो : थ्रेड्स पर एक ‘पोस्ट’ करने के लिए अक्षरों (कैरेक्टर) की सीमा 500 तय की गई है, जबकि ट्विटर पर यह 280 है। इसमें लिंक, तस्वीर और पांच मिनट तक तक लंबा वीडियो भी साझा किया जा सकता है।

Advertisement

इस पर किसी ‘थ्रेड’ (यानी पोस्ट को) को ‘लाइक’, ‘रिपोस्ट’, ‘रिप्लाई’ और ‘कोट’ करने का विकल्प मौजूद है। ये सभी विकल्प ट्विटर पर भी मौजूद हैं।

सुरक्षा को लेकर उठे सवाल मेटा के अनुसार, यूजर्स को सुरक्षित मंच प्रदान करने के उपायों पर जोर दिया गया है। इसमें इंस्टाग्राम के सामुदायिक दिशानिर्देशों को लागू किया गया है। यूजर्स यह नियंत्रित कर सकते हैं कि उनके ‘थ्रेड्स’ पर कौन जवाब दे सकता है। हालांकि, इसे लेकर सुरक्षा संबंधी सवाल भी खड़े हो रहे हैं। ‘एप स्टोर’ पर उपलब्ध इसकी डेटा गोपनीयता संबंधी जानकारी के अनुसार, ‘थ्रेड्स’ स्वास्थ्य, वित्तीय, संपर्क, ब्राउजिंग, सर्च, लोकेशन, खरीदारी सहित व्यक्तिगत जानकारी एकत्र कर सकता है। ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘आपके सभी थ्रेड्स हमारे हैं।’ मस्क ने जवाब देते हुए लिखा, ‘हां।’

Advertisement

Advertisement
Tags :
‘थ्रेड्स’एप लॉन्चटक्करट्विटर