For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जिलों में वर्करों की बैठकें 15 से होंगी शुरुआत

08:29 AM Jun 11, 2024 IST
जिलों में वर्करों की बैठकें 15 से होंगी शुरुआत
चंडीगढ़ में सोमवार को भूपोंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद कांग्रेस नेता।
Advertisement

चंडीगढ़, 10 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा में लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन और नतीजों से खुश प्रमुख विपक्षी दल- कांग्रेस ने अब विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है। सितंबर-अक्तूबर में हरियाणा विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में कांग्रेस ने अभी से रणनीति बनानी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में 15 जून से जिला स्तर पर कार्यकर्ता सम्मेलन शुरू किए जाएंगे। पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान सभी जिलों के वर्करों से रूबरू होंगे।
सोमवार को चंडीगढ़ में हुड्डा की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में लोकसभा चुनावों के नतीजों पर चर्चा की गई। साथ ही, अल्पमत में आई नायब सरकार को लेकर भी विचार-विमर्श हुआ। विधानसभा चुनाव की रणनीति का खाका तैयार किया गया।
बैठक में प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान के अलावा पांच लोकसभा सांसदों में से चार मौजूद रहे। रोहतक के से नवनिर्वाचित सांसद दीपेंद्र हुड्डा के अलावा हिसार सांसद जयप्रकाश ‘जेपी’, अंबाला सांसद वरुण चौधरी व सोनीपत सांसद सतपाल ब्रह्मचारी मौजूद रहे।
लोकसभा चुनाव से काफी पहले हुड्डा व उदयभान की जोड़ी ने हरियाणा में हलकावार ‘जनआक्रोश रैलियों’ की शुरुआत कर दी थी। माना जा रहा है कि इन रैलियों में भी कांग्रेस के लिए माहौल बनाने का काम किया। लोकसभा के लिए टिकट आवंटन में भी हुड्डा की एकतरफा चली थी। हुड्डा ने सोशल इंजीनियरिंग का फार्मूला अपनाते हुए प्रत्याशियों के नामों की सिफारिश की। 2019 में लोकसभा की सभी दस सीटों पर हारने वाली कांग्रेस इस बार 5 संसदीय क्षेत्रों में जीत हासिल करने में कामयाब हुई।
माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों से हुड्डा का राजनीतिक कद और पार्टी नेतृत्व में प्रभाव भी बढ़ा है। बताते हैं कि विधायक दल की बैठक में जिलावार कार्यकर्ता सम्मेलन करने का निर्णय लिया है। सम्मेलनों की शुरुआत 15 जून से हो सकती है। हालांकि, इसकी अाधिकारिक घोषणा मंगलवार को चंडीगढ़ में होने वाली प्रेस कांफ्रेंस में हुड्डा व उदयभान कर सकते हैं। सम्मेलनों के जरिये जहां लोकसभा चुनाव की परफॉर्मेंस के लिए वर्करों का धन्यवाद किया जाएगा, वहीं उन्हें विधानसभा चुनावों के लिए भी तैयार किया जाएगा। बैठक के दौरान प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन, राज्य स्तरीय दौरों व उनकी जीत में अहम भूमिका निभाने के लिए कांग्रेस नेतृत्व के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पास किया गया। लगभग दो घंटे चली बैठक में विधायक दल ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पास किया। इसी तरह से एक धन्यवाद प्रस्ताव पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान के लिए भी पास हुआ। विधायकों ने कहा कि मजबूती से चुनाव लड़ने की वजह से पार्टी ने सभी दस सीटों पर कड़ा मुकाबला किया और पांच पर जीत हासिल की।

बैठक में दीपेंद्र के रहे चर्चे

लोकसभा की दस सीटों में रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा सर्वाधिक मतों से जीतने वाले नेता हैं। उन्होंने भाजपा के अरविंद शर्मा को साढ़े तीन लाख के लगभग मतों के मार्जिन से चुनाव में शिकस्त दी। दीपेंद्र के वर्किंग स्टाइल, रोहतक के अलावा दूसरी पार्लियामेंट में प्रचार करने सहित लोगों के साथ कनेक्ट करने के उनके तरीके की प्रशंसा विधायकों ने की। बैठक में बताया कि हरियाणा में इंडिया गठबंधन को 47.62 प्रतिशत वोट मिले हैं, इंडिया गठबंधन को किसी भी राज्य में मिले मत प्रतिशत में सबसे अधिक है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×