मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मेयर चुनाव आज, मुकाबला भाजपा के मनोज सोनकर व कांग्रेस-आप गठबंधन के कुलदीप धलोर में

07:12 AM Jan 18, 2024 IST
चंडीगढ़ में बुधवार को पार्षद जसबीर बंटी कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की व पूर्व सांसद पवन बंसल के साथ। -दैनिक ट्रिब्यून

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 17 जनवरी
सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार इंडिया गठबंधन के लिए अग्निपरीक्षा का दिन होगा। शहर को 30 वां मेयर मिल जाएगा। बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे मेयर का चुनाव होगा जिसके बाद सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होगा। दोपहर 12 बजे तक शहर को अगला मेयर मिल जाएगा। इस समय मेयर चुनाव को लेकर पूरे शहर में राजनीति गरमाई हुई है। नगर निगम के कार्यालय में होने वाले चुनाव को लेकर सेक्टर-17 में कड़ी सुरक्षा की गई है। मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों और कांग्रेस-आम आदमी पार्टी (आप) गठबंधन के उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। मेयर पद के लिए भाजपा के पार्षद मनोज कुमार सोनकर का मुकाबला कांग्रेस-आप गठबंधन उम्मीदवार कुलदीप धलोर के साथ है। निगम जॉइंट कमिश्नर ने कांग्रेस के पार्षद जसबीर सिंह बंटी को बुधवार सुबह 11 बजे नामांकन वापसी के आवेदन की डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के लिए तलब किया था लेकिन वे निगम ऑफिस नहीं पहुंचे। चंडीगढ़ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि बृहस्पतिवार को चुनाव प्रक्रिया के दौरान ही बंटी अपना नामांकन वापस ले लेंगे।
भाजपा ने वार्ड 14 से पार्षद कुलजीत सिंह संधू को सीनियर डिप्टी मेयर तथा वार्ड नंबर 35 से पार्षद राजेंद्र शर्मा को डिप्टी मेयर पद के लिए प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं कांग्रेस-आप गठबंधन से सीनियर डिप्टी मेयर गुरप्रीत सिंह गाबी और डिप्टी मेयर के लिए निर्मला देवी मैदान में हैं। मेयर चुनाव में भाजपा को हराने के लिए आप और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है जिससे मेयर चुनाव के सारे समीकरण बदल गए हैं। कई सालों से मेयर पद का चुनाव जीत रही भाजपा के लिए इस बार मेयर का चुनाव जीतना बेहद कठिन होगा और गठबंधन के बाद आप के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप धलोर का मेयर बनना लगभग तय है। कांग्रेस-आप में गठजोड़ के बाद दोनों के पार्षद मिलाकर 20 वोट हो गए और वह सभी तीनों पदों पर जीत सकते हैं। आप और कांग्रेस के वोट मिलने के बाद 20 हो जाते हैं, जिसे टक्कर देना भाजपा के लिए मुमकिन नहीं होगा। चंडीगढ़ निगम में कुल 35 पार्षद हैं। मेयर चुनाव में इन 35 वोटों के अलावा सांसद का भी वोट मान्य होता है। ऐसे में भाजपा के पास 15 वोट हैं। इससे पहले 2 बार इसी वजह से भाजपा की सर्बजीत कौर और अनूप गुप्ता एक-एक साल के लिए मेयर बन चुके हैं। लेकिन, इस बार आप और कांग्रेस का गठबंधन होने से आंकड़े भाजपा के पक्ष में नहीं हैं।

Advertisement

सांसद राघव चड्ढा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल बुधवार को मुलाकात करते हुए। -हप्र

गणित हमारे गठबंधन के हक में : बंसल

मेयर चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल ने बुधवार को मुलाकात की। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ है। आप मेयर पद पर चुनाव लड़ रही है तो कांग्रेस ने सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पद के लिए उम्मीदवार उतारा है। आपसी सहमति से भाजपा को शिकस्त देने की पूरी तैयारी है। कांग्रेस नेता पवन बंसल ने कहा कि भाजपा चाहे जितनी मर्जी चालाकी कर ले लेकिन इस बार गणित हमारे गठबंधन के हक में है और हम नगर निगम पर काबिज होने जा रहे हैं। और यही मार्ग हमें आगे लोकसभा चुनावों में भी जीत दिलायेगा। इससे पहले आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया’ चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में जीत हासिल करेगा और यह जीत 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए शुरुआत होगी। आप और कांग्रेस दोनों ने केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 18 जनवरी को होने वाले इस चुनाव के लिए सोमवार को गठबंधन किया था। दोनों पार्टियां इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) का हिस्सा हैं। चड्ढा ने कहा कि उन्हें विश्वास है ‘इंडिया’ गठबंधन मेयर चुनाव में बीजेपी को हराएगा। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव बीजेपी और इंडिया गठबंधन के बीच पहला बड़ा मुकाबला होगा। यह 2024 के लोकसभा चुनाव का माहौल तैयार करेगा।

दिन भर होता रहा उलटफेर

मेयर के चुनाव को लेकर बुधवार को भी दिन भर उलटफेर होता रहा। भाजपा मेयर बनाने के लिए ऐड़ीचोटी का जोर लगा रही है। सूत्रों का कहना है कि विपक्षी पार्षदों के साथ अंदरखाते खेल चल रहा है । इसलिए बृहस्पतिवार को चौंकाने वाले नतीजे भी आ सकते हैं। हालांकि कांग्रेस और आप के पार्षद एकसाथ हैं और चुनाव के दिन ही सीधे नगर निगम पहुंचेंगे। उधर कोर्ट ने भी लक्की की याचिका को खारिज कर दिया।

Advertisement

Advertisement