For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ऐन मौके पर अफसर बीमार चंडीगढ़ में टला मेयर चुनाव

06:34 AM Jan 19, 2024 IST
ऐन मौके पर अफसर बीमार चंडीगढ़ में टला मेयर चुनाव
चंडीगढ़ नगर निगम कार्यालय के बाहर बृहस्पतिवार को नारे लगाते कांग्रेस और आप के पार्षद। - नितिन मित्तल
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 18 जनवरी
‘सिटी ब्यूटीफुल’ चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को होने वाले मेयर चुनाव को इसलिए टाल दिया गया क्योंकि पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह की तबियत खराब हो गयी। जबरदस्त सियासी संग्राम के बाद यह मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा जहां डबल बेंच में सुनवाई 23 जनवरी को होगी। इस बीच, यूटी प्रशासन ने मेयर चुनाव की अगली तारीख 6 फरवरी तय की है। इस संबंध में डीसी विनय प्रताप सिंह की ओर से जारी अधिसूचना में अनिल महीस को ही पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसमें स्पष्ट किया गया है मसीह की मेडिकल रिपोर्ट के बाद ही चुनाव की नयी तारीख तय की गई है। मसीह सेक्टर-16 स्थित जीएमएसएच में भर्ती हैं।
इससे पहले बृहस्पतिवार सुबह चुनाव टलने की सूचना मिलते ही सियासत गरमा गयी। आप और कांग्रेस के नेता पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट पहुंचे। उनकी याचिका पर जस्टिस सुधीर सिंह और जस्टिस हर्ष बांगड़ की डबल बेंच ने सुनवाई की और अगली तारीख 23 जनवरी तय कर दी। बृहस्पतिवार सुबह 10:30 बजे जब कांग्रेस और आप के पार्षद नगर निगम कार्यालय पहुंचे तो पार्षदों को अंदर नहीं जाने दिया गया। इसके चलते उन्होंने जमकर हंगामा किया।
इस बीच पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। इसके बाद आप और कांग्रेस के 50 से अधिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया। कुछ ही देर में नगर निगम के आसपास का पूरा क्षेत्र पुलिस ने खाली करा लिया। मौके पर पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल और आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को भी पुलिस ने बाहर ही रोक लिया। नगर निगम कार्यालय पुलिस छावनी में तब्दील हो गया, इसी दौरान आप पार्षद पंजाब के सीएम भगवंत मान के घर भी गए।
उधर, भाजपा ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर माहौल खराब करने का आरोप लगाया। भाजपा के दविंदर सिंह बबला ने कहा कि उन्हें भी सुबह ही पता लगा कि पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह की तबीयत  खराब है।

भाजपा ने लाेकतंत्र का गला घोंटा : बंसल


पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल ने कहा, ‘चंडीगढ़ ही नहीं, पूरे भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में आज का दिन काले दिन के नाम से लिखा जाएगा।’ भाजपा ने लोकतंत्र का गला घोंटने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हम कुछ दिनों से सुन तो रहे थे कि भाजपा कह रही है कि हम हर हालत में जीतेंगे लेकिन यह समझ नहीं आ रहा था कि वह कैसे जीतेंगे क्योंकि गणित हमारे पक्ष में था, लेकिन अब भाजपा की करतूत देख ली। इन्होंने पहले सेक्रेटरी को बीमार किया और आज पीठासीन अधिकारी को। बंसल ने भाजपा पर आरोप लगाया कि जब उन्हें स्पष्ट रूप से इंडिया गठबंधन की जीत सुनिश्चित नजर आ रही थी तो उन्होंने कुटिल चाल चली।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×