मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

नूंह में कर्फ्यू गुरुग्राम में मौलवी की गई जान

06:11 AM Aug 02, 2023 IST
गुरुग्राम के गांव बादशाहपुर में उपद्रवियों द्वारा मंगलवार को की गयी तोड़फोड़ के दौरान बाजार में गिरे वाहन। -प्रेट्र

विवेक बंसल/हप्र
गुरुग्राम, 1 अगस्त
हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया, वैसे पिछले 18 घंटे में नूंह में शांति रही। जिला में कर्फ्यू के अलावा आसपास के जिलों में धारा 144 लागू है। सुरक्षा बल असामाजिक तत्वों की धरपकड़ में जुटे रहे, जबकि गुरुग्राम में सुबह एक मस्जिद पर हुए हमले में एक मौलवी की जान चली गई। बेकाबू भीड़ द्वारा बादशाहपुर कस्बे में पुलिस की मौजूदगी में कई दुकानों में तोड़फोड़ की भी सूचना है।
कल मेवात के नूंह जिला मुख्यालय पर ब्रजमंडल अभिषेक यात्रा पर हमले के बाद फैली हिंसा में जहां अनेक वाहन जला दिए गए, वहीं काफी लोग घायल भी हुए हैं। सुरक्षाबलों की निगरानी और धरपकड़ का असर भी आज दिखा। पूरे जिला नूंह में पुनहाना, फिरोजपुर झिरका, नगीना, तावडू, नूंह से कोई अप्रिय समाचार नहीं आया। इंटरनेट सेवाएं बंद होने के चलते अफवाहें थम गई हैं। नूंह में बस अड्डे के आसपास रहने वाले एक समुदाय के लोग घरों को छोड़कर अपने-अपने गांव चले गए। आज नूंह में प्रशासन द्वारा सामाजिक और राजनीतिक दलों के साथ बैठक की तथा भाईचारे को मजबूत करने की अपील की है।
5 लोगों की मौत की पुष्टि
हिंसा में मारे गए 5 लोगों में से शक्ति सिंह का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया गया है। पानीपत के अंकित का शव भी परिजनों के हवाले कर दिया गया है। मारे गए होमगार्ड के 2 जवानों में नीरज पुत्र चिरंजीलाल तथा गुरुसेव पुत्र सेंसी सिंह शामिल हैं। हरियाणा पुलिस ने इन दोनों के परिजनों को 57 लाख की आर्थिक मदद का भरोसा दिलाया है। इनके अलावा मस्जिद के इमाम की दंगइयों ने हत्या की है।
-पेज 4 भी देखें
अंजुमन मस्जिद पर हमला
करीब 12.15 बजे मध्यरात्रि के बाद सेक्टर -57 में अंजुमन मस्जिद पर भीड़ ने हमला किया, जिसमें एक मौलवी की मौत हो गई। वहां आगजनी की भी कोशिश हुई। एक व्यक्ति घायल हुआ जिसे अस्पताल पहुंचाया गया। पुलिस ने हमला करने वालों की पहचान कर ली है तथा 5 हमलावरों को काबू किया गया है। हिंसा की आज एक और घटना गुरुग्राम - सोहना एलिवेटेड रोड के नीचे बादशाहपुर कस्बे में हुई जहां पुलिस की मौजूदगी में युवकों ने दुकानों, वाहनों में तोड़फोड़ व लूट की। उपद्रवियों को देखकर दुकानदार पहले ही भाग गए थे।

Advertisement

5 जिले संवेदनशील, बाकी में पुलिस अलर्ट

दिनेश भारद्वाज /ट्रिन्यू
चंडीगढ़ : नूंह (मेवात) में सोमवार को हुई साम्प्रदायिक हिंसा के बाद नूंह के अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिला के कुछ इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण देखने को मिली। वहीं यमुनानगर और जींद सहित कुछ जगहों पर मंगलवार को छुटपुट घटनाओं की खबर है। पलवल में उपद्रवियों ने 25 झुग्गियों को आग के हवाले कर दिया। नूंह के अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और झज्जर जिला को संवेदनशील मानते हुए गृह विभाग ने वहां प्रशासन को अलर्ट रहने को कहा है। बाकी जिलों के पुलिस अधिकारियों को भी चौकन्ना रहने को कहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज ने संवेदनशील जिलों के पुलिस अधिकारियों से पल-पल की रिपोर्ट ली। गुरुग्राम के सोहना में तनाव को देखते हुए डीसी ने बुधवार को भी वहां सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के आदेश दिए हैं। भिवानी के एसपी नरेंद्र सिंह बिजारणिया को आगामी आदेशों तक नूंह के एसपी का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। केंद्र ने अर्द्ध-सैनिक बलों की 20 कंपनियां दी हैं। हरियाणा पुलिस की भी 28 कंपनियां सुरक्षा में तैनात हैं। पैरा-मिलिटरी फोर्स और पुलिस के जवानों ने मंगलवार को नूंह जिला के सभी उपमंडलों व मुख्य शहरों में फ्लैग मार्च किया। पलवल, फरीदाबाद, नारनौल और सोहना में भी फ्लैग मार्च हुआ। कानून व्यवस्था बहाल करने के लिए पैरा-मिल्ट्री फोर्स के 2000 जवान मोर्चा संभाले हुए हैं। इनमें 1400 जवानों को नूंह, 300 को पलवल, 200 को गुरुग्राम और 100 जवानों को फरीदाबाद जिला में तैनात किया है।

''नूंह में हुई साम्प्रदायिक हिंसा किसी बड़े षड्यंत्र का हिस्सा थी। सरकार इस पूरी घटना की गहराई तक जाएगी। नूंह में सामाजिक यात्रा को भंग किया गया और आगजनी की घटनाएं हुईं, उससे इसमें बड़ी साजिश नज़र आती है। हिंसा में दो पुलिस जवानों सहित 5 लोगों की जान गई। जिनका जान-माल का नुकसान हुआ है, उन्हें सरकार मुआवजा देगी।'' -मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री
Advertisement

'' नूंह में हुई साम्प्रदायिक हिंसा किसी मास्टर माइंड के रचे हुए प्लान का हिस्सा थी। इस हिंसा को योजनाबद्ध तरीके से अंजाम दिया गया। सरकार द्वारा अधिकारियों को इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए जा चुके हैं। हिंसा में जो भी व्यक्ति दोषी होगा, उसे किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। हिंसा करने वाले ऐसे लोग हैं, जो देश और प्रदेश में शांति नहीं चाहते।'' -अनिल विज, गृह मंत्री

Advertisement
Advertisement