मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Mathura train accident: मथुरा में मालगाड़ी पटरी से उतरी, आगरा-दिल्ली रेल ट्रैक बाधित

12:05 PM Sep 19, 2024 IST
पटरी से उतरी मालगाड़ी। वीडियो ग्रैब

मथुरा, 19 सितंबर (एजेंसी/ट्रिन्यू)

Advertisement

Mathura train accident: उत्तर प्रदेश के मथुरा में गत देर रात्रि आगरा-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी पटरी से उतर गई। मालगाड़ी में कोयला लदा था। यह वृंदावन रोड स्टेशन से 800 मीटर आगे जाकर बेपटरी हुई। बताया जा रहा है कि मालगाड़ी के 25 वैगन एक-दूसरे पर चढ़ गए। इसके कारण दिल्ली-आगरा रूट के तीन ट्रैक बाधित हो गए।


बताया जा रहा है कि हादसा बुधवार रात्रि लगभग साढ़े 9 बजे हुआ। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे और पुलिस के अधिकारी मौके पहुंचे।

Advertisement


आगरा से दिल्ली जा रही मालगाड़ी के डिरेल होने पर ASP अरविंद कुमार ने बताया, 'दिल्ली जाने वाली एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने की सूचना मिली थी। जिन डिब्बों में कोयला लदा हुआ था वो पटरी से उतरी है। सभी लोग मौके पर मौजूद हैं। रेलवे की टीम मामले की जांच कर रही है। कोई जनहानि नहीं हुई है।'


मालगाड़ी के पटरी से उतरने को लेकर कांग्रेस ने रेल मंत्री को घेरा। कांग्रेस ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, 'रील मंत्री जी, एक और 'छोटी घटना' हो गई है. यूपी के मथुरा में मालगाड़ी के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। आप तक ये खबर पहुंच ही गई होगी, फिर क्या है... फटाक से रील बना लीजिए।'

मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने की घटना की जांच के लिए समिति गठित की जाएगी

मथुरा जिले में वृंदावन के पास एक मालगाड़ी के 25 वैगन के पटरी से उतरने की घटना की जांच के लिए एक जांच समिति गठित की जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

बृहस्पतिवार सुबह उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक उपेंद्र चंद्र जोशी ने कहा, "हमारी प्राथमिकता पहले पटरियों को साफ करना है और फिर हम अन्य पहलुओं पर ध्यान देंगे।" जोशी ने बताया कि वृंदावन रोड और आझई स्टेशनों के बीच हुई इस दुर्घटना में करीब 30 ट्रेनें प्रभावित हुईं।

जोशी ने बताया कि दुर्घटना का सही कारण अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन अधिकारी तोड़फोड़ समेत किसी भी संभावना से इनकार नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "इस समय दुर्घटना के मूल कारण का खुलासा करना मुश्किल है। मथुरा—पलवल के बीच पटरी से उतरी कोयले से भरी मालगाड़ी के 25 में से 4 वैगन हटा दिए गए हैं तथा अन्य को हटाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

आगरा मण्डल की जन संपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार देर शाम आगरा की ओर से मथुरा होते हुए राजस्थान के सूरतगढ़ स्थित पॉवर प्लांट जा रही मालगाड़ी के 25 वैगन वृन्दावन रोड व आझई स्टेशन के मध्य पटरी से उतर गए थे। जिसके चलते अनेक गाड़ियों को निरस्त करना पड़ा तथा कईयों को मार्ग परिवर्तन कर निकाला गया।

उन्होने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य की देखरेख का कार्य त्वरित गति से सम्पन्न कराने के लिए उत्तर रेलवे इलाहाबाद जोन के महाप्रबंधक उमेश चंद्र जोशी एवं आगरा मण्डल के प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल रात में ही मौके पर पहुंच गए थे। वे लगातार निगरानी करते हुए सभी ट्रैक चालू कराने के प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि चूंकि सभी वैगन में कोयला भरा हुआ है इसलिए उन्हें पटरी से उतरे वैगन से उतारकर दूसरे वैगनों में अपलोड करने में समय लग रहा है। उम्मीद है कि बृहस्पतिवार देर रात तक दिल्ली—मथुरा के सभी ट्रैक चालू कर लिए जाएंगे। श्रीवास्तव ने बताया कि अभी भी एक ट्रैक चालू है जिसके माध्यम से खाली वैगन को अपलोड किए जाने का कार्य चल रहा है।

Advertisement
Tags :
Agra Delhi Rail TrackGoods Train DerailmentHindi NewsIndian RailwaysMathura Train AccidentRailway Newsआगरा दिल्ली रेल ट्रैककांग्रेसभारतीय रेलवेमथुरा ट्रेन हादसामालगाड़ी पटरी से उतरीरेलवे समाचारहिंदी समाचार