For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

केमिकल फैक्टरी में भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर राख

10:31 AM Apr 09, 2024 IST
केमिकल फैक्टरी में भीषण आग  करोड़ों का सामान जलकर राख
डेराबस्सी की फैक्टरी में सोमवार को लगी भीषण आग को बुझाते फायर कर्मी। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

मोहाली, 8 अप्रैल (हप्र)
सोमवार को गुलाबगढ़ बेहड़ा रोड पर स्थित मग्गूू केमिकल फैक्टरी में भीषण आग लग गई, जिससे करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया। फायर ब्रिगेड की 15 गाड़ियों ने करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। समाचार लिखे जाने तक आग सुलग रही थी लेकिन नियंत्रण में थी। एडीसी विराज एस तिड़के, एसडीएम डेराबस्सी हमांशु गुप्ता, एएसपी वैभव चौधरी, एसएचओ डेराबस्सी अजितेश कौशल, प्रदूषण निवारण बोर्ड के एक्सइएन गुरशरण गर्ग सहित अन्य अधिकारी आग पर काबू पाने तक मौके पर जुटे रहे।
जानकारी के मुताबिक, दोपहर करीब तीन बजे ब्यूलिर के कमर्शियल थिन्नर बनाने वाली कंपनी मग्गू केमिकल के ईंधन में अचानक आग लग गई। हादसे के वक्त फैक्टरी में करीब 15 कर्मचारी मौजूद थे। मौके पर मौजूद कर्मियों द्वारा अग्निशमन यंत्रों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया लेकिन वे असफल रहे। इसके बाद उन्होंने सभी मजदूरों को बाहर निकाला और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। कुछ ही मिनटों में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों मौके पर पहुंच गईं। डेराबस्सी, जीरकपुर, लालडू, मोहाली, दप्पर एमिनेशन डिपो और अन्य प्राइवेट फैक्टरियों से आई करीब 15 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने करीब सात बजे आग पर काबू पाया।

Advertisement

कुछ साल पहले भी इस फैक्टरी में लगी थी आग

इस फैक्टरी में कुछ साल पहले भी आग लग गई थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। आज लगी आग के दौरान फैक्टरी की मशीनरी, बिल्डिंग और अन्य तैयार माल और करोड़ों रुपये का कच्चा माल जलकर राख हो गया। मौके पर खड़े फैक्टरी के अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि आग लगने के दौरान सबसे पहले उन्होंने उस पर काबू पाने की कोशिश की, जब असफल रहे तो उन्होंने अपने सभी स्टाफ को सुरक्षित बाहर निकालने का बीड़ा उठाया। एसडीएम हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सूचना मिलने के बाद वे मौके पर पहुंचे । प्रशासन द्वारा आग पर काबू पाया गया। उन्होंने कहा कि आग लगने के कारण और इसमें हुए नुकसान की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की अन्य फैक्टरियों में फायर इंतजामों की जांच की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement