For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केमिकल फैक्टरी में विस्फोट के बाद लगी भीषण आग

10:52 AM Jul 14, 2024 IST
केमिकल फैक्टरी में विस्फोट के बाद लगी भीषण आग
यमुनानगर के खुंडेवाला में शनिवार को केमिकल फैक्टरी में आग लगने से आसमान में फैला धुएं का गुबार। -हप्र
Advertisement

यमुनानगर/जगाधरी,13 जुलाई (हप्र/निस)
गांव खुंडेवाला में केमिकल फैक्टरी में आग लगने से गांव में सनसनी फैल गई। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चला। गनीमत यह रही कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। दमकल विभाग की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई।

आग से जले ड्रम और कैंटर। -हप्र

जानकारी के अनुसार, शनिवार को गांव खुंडेवाला में खेतों में केमिकल फैक्टरी में अचानक आग लग गई। शनिवार दोपहर 3 घंटे तक आग का तांडव देखने को मिला। आग लगने के कारणों का अभी पता नही चला। कड़ी मशक्कत के बाद दमकल के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। इस दौरान केमिकल से भरे ड्रमों में कई विस्फोट हुए जिससे आग फैली। सरपंच हरदेव सिंह ने कहा कि गांव में आग लगने की सूचना मिलने पर वे तुरंत मौके पर पहुंचे। आग की लपटें बहुत तेज थीं। केमिकल में आग लगने से इलाके में सांस लेना भी मुश्किल हो गया था। जिसके बाद अग्निशमन के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से 3 कैंटर, केमिकल से भरे कई ड्रम जलकर खाक हो गए। फायर ब्रिगेड की वजह से फैक्टरी प्रांगण में रखें हिंदुस्तान लिमिटेड के कई ड्रम आग लगने से बच गए।
ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि फैक्टरी के बाहर न तो कोई बोर्ड है और न ही इसके मालिक का कोई पता है। ग्रामीणों ने कहा कि फैक्टरी में आग लगने से एक डर पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी आबादी वाला गांव है। कभी भी ऐसा कोई और हादसा हो सकता है। इसलिए प्रशासन को चाहिए है कि इसकी जांच होनी चाहिए और फैक्टरी मालिक के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
कारणों का पता लगा रहा दमकल विभाग
इस बारे में दमकल विभाग के अधिकारी गोपाल शर्मा ने कहा कि सूचना मिलते ही तुरंत अग्निशमन की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग पर काबू पा लिया गया है। किसी प्रकार का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। ड्रम में क्या था और किस कारण से आग लगी है इसकी जांच की जा रही है। वहीं दूसरी ओर, थाना छप्पर पुलिस के जांच अधिकारी रामपाल ने बताया कि पुलिस इस मामले की जांच
कर रही है।

Advertisement

जवाहर नवोदय स्कूल में आग से रिकाॅर्ड खाक

सिरसा (हप्र) : ओढ़ां स्थित जवाहर नवोदय स्कूल में शुक्रवार रात 11 बजे अचानक आग लग गई। आग स्कूल के क्लेरिकल विभाग में लगी और धीरे-धीरे स्कूल के गलियारे तक फैल गई। आग में बच्चों का 1987 से अब तक का सारा रिकॉर्ड जल गया है। इसके साथ ही स्कूल के 4 कम्प्यूटर, प्रिंटर, एलसीडी और सभी फ्लेक्स भी जल गए हैं। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी ने आग पर काबू पा लिया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार रात करीब 11 बजे गांव ओढ़ां स्थित जवाहर नवोदय स्कूल में शॉर्ट सर्किट के कारण क्लेरिकल विभाग के कमरे में आग लग गई। धीरे-धीरे आग पूरे कमरे में फैल गई और कमरे में रखा फर्नीचर जलने लगा। इसके साथ ही कमरे में रखे स्कूल के चार कंप्यूटर, बाहर लगी एलसीडी, फ्लेक्स, प्रिंटर और लाखों रुपये कीमत का अन्य सामान जलकर राख हो गया। आग स्कूल के गलियारे तक फैल गई। रात को स्कूल के चौकीदार ने आग लगी देखी तो शोर मचाया और ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए। साथ ही स्कूल के प्रिंसिपल ललित कालरा को भी इसकी सूचना दी गई। सूचना मिलने पर ललित कालरा मौके पर पहुंचे और फायर ब्रिगेड को इसकी सूचना दी गई। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और सुबह 8 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×