मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बलिदान दिवस पर शहीदों को किया याद

09:21 AM Mar 24, 2024 IST
पंचकूला में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, मेयर कुलभूषण गोयल शहीदों को नमन करते हुए। -हप्र

पंचकूला, 23 मार्च (हप्र)
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने शहीद भगत सिंह जागृति मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के 93वें बलिदान दिवस पर शहीदों की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को सैल्यूट किया। इसके बाद युवा लेखिका हिमांगी शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक ‘आहूतिʼ का लोकार्पण किया गया। इसमें पंचकूला में बने 18 समुदायिक केंद्रों का नाम जिन शहीदों के नाम पर रखा गया है, किताब में उन सबकी जीवनी का वर्णन है। इस मौके पर मेयर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित रहे। गुप्ता ने कहा कि भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के साथ असंख्य देश भक्तों ने अपनी कुर्बानियां देकर देश को आजाद करवाया और कहा कि जब लाला लाजपत राय ने ‘साइमन कमीशन गो बैकʼ का नारा दिया तो अंग्रेजों ने उन्हें लाठियों से हमला कर मौत के घाट उतार दिया था। तब भगत सिंह, राजगुरु ने ही सांडर्स को गोली मारकर लाला जी की मौत का बदला लिया था। प्रसिद्ध इतिहासकार प्रोफेसर एमएम जुनेजा ने शहीदों के जीवन और संघर्ष के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर मंच अध्यक्ष जगदीश भगत सिंह, उपाध्यक्ष ऋषि गुप्ता, सचिव अक्षय मदान, वित्त सचिव अजेंद्र हुड्डा, केएस जोशी, हर्षित केडिया, मनमोहन कंबोज, दीपक शर्मा, हिमांगी शर्मा भी उपस्थित रहे।

Advertisement

पंचकूला में निकाली तिरंगा यात्रा

पंचकूला में शनिवार को शहीदों की याद में तिरंगा यात्रा निकाले बच्चे। -हप्र

शनिवार को भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव जी का बलिदान दिवस सेक्टर 20 पंचकूला में मनाया गया। आर्य समाज स्कूल के बच्चों ने भी इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और आर्य समाज से एक तिरंगा यात्रा निकाली गई। रास्ते मे बड़े और बच्चे पूरे उत्साह के साथ गगनभेदी नारे लगाते हुए चल रहे थे । यात्रा के बाद राष्ट्र की उन्नति के निमित्त विशिष्ट मंत्रों के माध्यम से ‘स्वराज्य यज्ञ’ किया गया। आर्य समाज सेक्टर 20 के मंत्री योगिंदर क्वात्रा ने सभी विद्वानों और सभा के मुख्य अतिथि, सारस्वत अतिथि धर्मवीर बत्रा एवं कमला भाटीवाल और आचार्य जयवीर उपस्थित रहै।

Advertisement
Advertisement