For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शहीद पूरे राष्ट्र की धरोहर, लेनी चाहिये प्रेरणा

03:37 PM Aug 18, 2021 IST
शहीद पूरे राष्ट्र की धरोहर  लेनी चाहिये प्रेरणा
Advertisement

नूंह/मेवात, 17 अगस्त (निस)

Advertisement

शहीद मदनलाल ढींगरा के बलिदान दिवस पर जिले में अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये गये और उनके तैलचित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। तावड़ू स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पर स्मारक पर शहीद मदन लाल ढींगरा को पुष्पांजलि अर्पित की गई। विद्यालय के प्रिंसिपल अजीत सिंह सहरावत ने कहा कि शहीद किसी जाति, व्यक्ति, धर्म विशेष के न होकर पूरे राष्ट्र की धरोहर हैं और हमें उनकी शहादत से प्रेरणा लेनी चाहिए।

जनसेवक समाज (एनसीआर) के प्रधान नम्बरदार सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि मदन लाल ढींगरा ने 1906 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए लंदन पहुंचे, लेकिन भारत में अंग्रेजी हुकूमत के देशवासियों पर किये जा रहे जुल्म और भारतीयों के प्रति अपनाई जा रही दमनकारी नीतियों से नाराज होकर एक जुलाई 1909 को लंदन के इम्पीरियल इंस्टीटयूट के जहांगीर हाऊस में लार्ड कर्जन वायली को गोली से उड़ाकर अपना विरोध दर्ज कराया। 17 अगस्त 1909 को उन्हें शहीद कर दिया गया।

Advertisement

इस दौरान उन्होंने सुभाष मार्किट तावड़ू में बने पार्क में शहीद मदनलाल ढींगरा के नाम का बोर्ड लगाने की मांग रखी। उन्होंने बताया कि उनके संगठन ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व जिला उपायुक्त को भी अलग-अलग पत्र भेजकर स्थिति से अवगत करा रखा हैं।

प्रभातफेरी निकाली

गोहाना (निस) : जन चेतना मंच एवं समतामूलक महिला संगठन ने मंगलवार को शहीद मदनलाल ढींगरा के 133वें शहीदी दिवस पर प्रभात फेरी निकाली।

इसके बाद शहीद मदन लाल ढींगरा पार्क में शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। जन चेतना मंच के संस्थापक डा. सीडी शर्मा ने कहा कि आज़ादी के आन्दोलन में पंजाब के क्रान्तिकारी शहीद मदन लाल ढींगरा को ब्रिटिश सरकार ने लंदन में फांसी पर चढ़ा दिया था। उनके बारे में शहीद भगत सिंह लिखते हैं कि ऐसे विचित्र विद्रोही जीव जो पूरे विश्व से टकरा जाते हैं, और स्वयं को जलती आग में झोंक देते हैं, अपना ऐशो-आराम सब भूल जाते हैं और दुनिया की सुंदरता, शृंगार में कुछ वृद्धि कर देते हैं। उनके बलिदानों से ही विश्व में कुछ प्रगति होती है।

‘शहीदों को भूलना नहीं चाहिये’

हिसार (हप्र) : ऑल इंडिया अरोड़ा खत्री पंजाबी कम्युनिटी के आह्वान पर पंजाबी कल्याण मंच के तत्वावधान पर शहीद मदन लाल ढींगरा के शहीदी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वेद रावल ने कहा कि हमें अपने शहीदों को नहीं भूलना चाहिए और उनके जन्मदिन तथा शहीदी दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाना चाहिए। शहीद मदन लाल ढींगरा की प्रतिमा पर पौधरोपण किया गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement