मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अमर शहीद बाबा मोहर सिंह के शहीदी स्थल को मिले पहचान

10:57 AM Jun 18, 2024 IST
अम्बाला में सोमवार को जजपा छोड़ भाजपा में शामिल हुये लोगों के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज । -हप्र

अम्बाला शहर, 17 जून (हप्र)
सर्व समाज ने 1857 की क्रांति के अम्बाला के अमर शहीद बाबा मोहर सिंह के शहीदी स्थल को पहचान दिलाने की जोरदार मांग की है। अपनी इसी मांग को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल ने आज पूर्व गृहमंत्री अनिल विज से उनके निवास पर मुलाकात की। भाजपा नेता संदीप सचदेवा की अगुवाई में एक मांगपत्र विज को सौंपा गया। विज के मार्गदर्शन में पहले से ही एक बड़ा शहीदी स्मारक अम्बाला कैंट में मुख्य राष्ट्रीय मार्ग पर बन रहा है जो कि जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। ऐसे में बाबा मोहर सिंह को भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाने के साथ साथ इतिहासकारों के मुताबिक किंगफिशर के नजदीक उनके शहीद स्थल को भी चिन्हित करके उसे पहचान दिलाई जाए। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि ऐतिहासिक स्रोतों से ऐसा ज्ञात होता है कि किंगफिशर के नजदीक ही 5 जून 1857 को सुबह मुकदमा शुरू करके शाम को बाबा मोहर सिंह को फांसी दे दी गई थी। 1857 की क्रांति में अम्बाला छावनी में भारतीय सिपाहियों और उनके सेनानायकों ने अंग्रेजों को नाकों चने चबवाए थे। इस मौके पर पंजाबी बिरादरी के प्रधान संदीप सचदेवा के साथ हिंदी प्रचार प्रसार समिति से प्रेम अग्रवाल और प्रदीप शर्मा स्नेही, मंथन सामाजिक चेतना संगठन से बॉबी गोयल, जयतु भारतम् से अभिनव गुप्त और विश्व हिंदू परिषद प्रचार प्रसार से मोहित आहलूवालिया मौजूद रहे।

Advertisement

जजपा छोड़ भाजपा में शामिल

अम्बाला(हप्र) : हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की कार्यशैली से प्रभावित होकर सोमवार को उनके आवास पर जजपा के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिला प्रधान मच्छौंडा निवासी तरविंद्र सिंह सोनू ने बड़ी संख्या में अपने समर्थकों सहित भाजपा का दामन थाम लिया। विज ने सभी को भाजपा के पटके पहनाकर उनका पार्टी में स्वागत किया। उन्होंने कहा पार्टी में शामिल हुए कार्यकर्ताओं को पूरा मान-सम्मान मिलेगा। इस अवसर पर भाजपा के मच्छौंडा से प्रधान सुरेंद्र सिंह के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के विकास के लिए ढेरों कार्य करवाए हैं जिसका जनता को लाभ मिल रहा है। वहीं भाजपा में शामिल हुए तरविंद्र सिंह व अन्य कार्यकर्ताओं ने कहा कि अनिल विज की बदौलत आज अम्बाला दिनरात तरक्की के मार्ग पर अग्रसर है। शाहपुर व मच्छौंडा क्षेत्र में सड़कें, स्ट्रीट लाइटें, रेलवे अंडरपास का निर्माण, धर्मशालाओं का निर्माण, बेहतर पेयजल एवं बिजली आपूर्ति हो रही है। पूर्व सरकारों ने केवल वायदे किए जबकि विज ने जनता के लिए धरातल पर काम करके दिखाए।

Advertisement
Advertisement