For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अमित शाह, जेपी नड्डा, शिवराज चौहान, मनोहर लाल सहित कई मंत्रियों ने संभाला पदभार

02:49 PM Jun 11, 2024 IST
अमित शाह  जेपी नड्डा  शिवराज चौहान  मनोहर लाल सहित कई मंत्रियों ने संभाला पदभार
पदभार संभालने के बाद अमित शाह। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 11 जून (भाषा)

Modi's new cabinet: गृह मंत्री अमित शाह सहित कई दिग्गज नेताओं शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को अपने-अपने मंत्रालयों का कामकाज संभाला। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह 2019 से गृह विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

Advertisement

मंत्रालय में प्रभार संभालने से पहले शाह ने चाणक्यपुरी में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया और देश की सेवा करते हुए जान न्योछावर करने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। शाह (59) लोकसभा चुनाव में गांधीनगर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं।

शाह सहकारिता मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभालते रहेंगे। गृह मंत्री के रूप में नए कार्यकाल में, शाह की तत्काल प्राथमिकता तीन नए अधिनियमित आपराधिक कानूनों - भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 को लागू कराना होगी।

Advertisement

एक जुलाई से लागू होने वाले ये कानून भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे। देश की आपराधिक न्याय प्रणाली के परिदृश्य को नया आकार देने के उद्देश्य से, शाह ने पिछले साल ये तीन कानून पेश किए थे, जिनका उद्देश्य पुराने औपनिवेशिक काल के कानूनों को बदलना और उन्हें आधुनिक बनाना है।

साल 2019 में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में, शाह ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लागू करने सहित प्रमुख नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

प्रहलाद जोशी ने केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का कार्यभार संभाला

कर्नाटक से भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रहलाद जोशी ने मंगलवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। इस मौके पर जोशी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता सरकार के 100 दिन के एजेंडा को लागू करने तथा खाद्य सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत करने की रहेगी। यह मंत्रालय पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल के पास था।

शिवराज सिंह चौहान ने कृषि मंत्रालय संभाला

नयी दिल्ली, 11 जून (भाषा) भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं मध्य प्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को केंद्रीय कृषि मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। प्रधानमंत्री मोदी के नए मंत्रिमंडल में उन्हें ग्रामीण विकास मंत्रालय भी सौंपा गया है। शिवराज (65) को ‘मामा' और ‘पांव-पांव वाले भैया' कहकर भी संबोधित किया जाता है।

मनोहर लाल खट्टर ने ऊर्जा मंत्री का कार्यभार संभाला

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री का कार्यभार संभाल लिया। सवा नौ वर्षों से अधिक समय तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर लाल को मोदी पार्ट-।।। में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। मनोहर लाल ने करनाल लोकसभा से करीब साढ़े तीन लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की है।

अहम बात यह है कि मोदी सरकार ने मनोहर लाल को उनकी पसंद के ही मंत्रालय सौंपे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री रहते हुए मनोहर लाल ने पावर सेक्टर में बड़ा सुधार किया। 2014 से 2019 तक के कार्यकाल में उन्होंने पावर विभाग अपने पास ही रखा हुआ था।

2019 में दोबारा मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने पावर मंत्रालय की जिम्मेदारी चौ. रणजीत सिंह को सौंप दी थी। हालांकि इसके बाद भी पावर सेक्टर में बदलाव और नये सुधार वे करते रहे। इसी तरह से अावास और शहरी विकास में उन्होंेने हरियाणा के मुख्यमंत्री रहते हुए कई नये बड़े फैसले लिए और बदलाव किए।

अश्विनी वैष्णव ने सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में कामकाज संभाला

अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में कामकाज संभाला। वह आजादी के बाद से यह मंत्रालय संभालने वाले 35वें नेता होंगे। वैष्णव ने अनुराग ठाकुर की जगह ली है जिन्होंने नरेंद्र मोदी नीत पिछली राजग सरकार में करीब तीन साल तक इस मंत्रालय का कामकाज देखा।

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार संभाला

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने मंगलवार को केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार संभाला। भाजपा की पिछली सरकार में मनसुख मंडाविया रसायन एवं उर्वरक मंत्री थे। कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद सोमवार को नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भी आवंटित किया गया। नड्डा ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्रालय संभाला था।

सिंधिया ने संचार मंत्रालय का कार्यभार संभाला

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संचार मंत्रालय का कार्यभार मंगलवार को संभाल लिया और कहा कि दूरसंचार क्षेत्र तथा भारतीय डाक विभाग दोनों को वैश्विक व स्थानीय स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। मंत्री ने लगभग डेढ़ दशक पहले संचार राज्य मंत्री के रूप में सेवाएं दी थीं।

गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी संभाला प्रभार

भाजपा के वरिष्ठ नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री के रूप में कामकाज संभाला। संस्कृति मंत्री के रूप में कामकाज संभालने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उनका मंत्रालय ‘विकसित भारत' बनाने की दिशा में योगदान देगा।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘इंडिया से भारत' बनाने के क्रम में हम अपने औपनिवेशिक आवरण को हटाने तथा अपनी गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को पुनः स्थापित करने की दिशा में बड़े कदम उठा रहे हैं। इस अत्यंत सुंदर संस्कृति मंत्रालय का कार्यभार संभालते हुए, मैं अपने देश और विश्व में भारतीयता की जीवंतता को संरक्षित, सुरक्षित रखने और बढ़ावा देने का अवसर पाकर कृतज्ञ और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।''

चिराग पासवान ने खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का कार्यभार संभाला

बिहार से सांसद एवं लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने मंगलवार को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का पदभार संभाल लिया। पासवान (42) ने अपने दिवंगत पिता रामविलास पासवान के ‘‘असली'' राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की विशाल संभावनाओं को उजागर करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। पासवान ने कहा, ‘‘ खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और मंत्रालय के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद 100 दिवसीय योजना तैयार हो जाएगी।''

सुशासन संबंधी सुधार नागरिक केंद्रित प्रयासों को बढ़ाते रहेंगे: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि पिछले दशक में किए गए सुशासन संबंधी सुधार नागरिक केंद्रित प्रयासों को बढ़ाते रहेंगे और प्रत्येक नागरिक के लिए जीवन सुगमता प्रदान करेंगे।

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करते हुए सिंह ने कहा कि राजग सरकार का यह तीसरा कार्यकाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली पिछली दो सरकारों में पिछले 10 वर्षों में किए गए कार्यों की निरंतरता वाला होगा। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय का प्रभार स्वयं प्रधानमंत्री मोदी के पास है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×