मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांग्रेस के भी कई विधायक संकट में, टिकट पर लटकी तलवार

11:11 AM Aug 31, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 30 अगस्त
भाजपा की तरह ही कांग्रेस के भी कुछ विधायकों की टिकट पर तलवार लटकी है। हालांकि अभी तक नीतिगत तौर पर कोई फैसला पार्टी ने नहीं लिया है। पार्टी सभी विधायकों का रिपोर्ट कार्ड तैयार कर चुकी है। पता चला है कि पांच से छह विधायकों के खिलाफ ग्राउंड पर नाराजगी है। ऐसे में पार्टी इन विधायकों की जगह नये चेहरे भी उतार सकती है। अगर कांग्रेस ‘सिटिंग-गैटिंग’ का फार्मूला लेकर आती है तो सभी विधायकों की टिकट कंफर्म हो जाएगी।
वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी की तीसरी बैठक में सभी नब्बे हलकों पर प्रारंभिक तौर पर चर्चा हो गई। अब शनिवार को स्क्रीनिंग कमेटी की फाइनल बैठक होगी। इस बैठक में सभी नब्बे हलकों के लिए फाइनल पैनल तैयार कर लिए जांएगे। अगर जरूरी हुआ तो इसके बाद भी स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग हो सकती है। बृहस्पतिवार को माकन की अध्यक्षता में हुई बैठक में हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान भी मौजूद रहे।
बृहस्पतिवार को स्क्रीनिंग कमेटी ने 50 हलकों पर मंथन किया था। शुक्रवार को बाकी के चालीस हलकों पर भी विचार-विमर्श हो गया। दो या तीन सितंबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इस बैठक में हरियाणा के प्रत्याशियों को लेकर मंथन होगा। इससे पहले स्क्रीनिंग कमेटी अपना होमवर्क पूरा करेगी। कमेटी की कोशिश रहेगी कि सभी नेताओं की सहमति से अधिकांश हलकों के लिए सिंगल नाम के पैनल तैयार किए जाएं।
अभी तक चार दर्जन के करीब हलकों में सिंगल ही नाम मुख्य रूप से सामने आए हैं। बाकी में दो से तीन तक नाम हैं। इनकी छंटनी करने के बाद एक-एक नाम रखा जाएगा। टिकट आवंटन में महिलाओं व युवाओं को तवज्जो मिलेगी। साथ ही, उन नेताओं को टिकट में प्राथमिकता दी जाएगी, जो विपरीत परिस्थितियों में भी पार्टी के साथ खड़े रहे। दूसरे दलों से आने वाले नेताओं तथा मौजूदा व पूर्व विधायकों में से सभी को टिकट मिलेगा, इसका गुंजाइश बहुत कम है। 90 सीटों पर कांग्रेस के पास 2556 दावेदारों ने आवेदन किया था। आवेदनों की छंटनी के बाद संख्या 200 के लगभग रह गई। पिछले दो साल में कांग्रेस में शामिल हुए करीब चार दर्जन पूर्व मंत्रियों, पूर्व विधायकों और प्रमुख नेताओं को भी पार्टी टिकट देगी, लेकिन जीत की संभावना को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान का कहना है कि दो सितंबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकती है। इसमें हरियाणा के पैनलों पर चर्चा होगी।
उदयभान के अनुसार कांग्रेस पार्टी की कोशिश है कि सभी विधानसभा सीटों पर सिंगल नाम का पैनल तैयार कर ही केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजा जाए। बता दें कि कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, वरुण चौधरी मुलाना, जय प्रकाश जेपी और सतपाल ब्रह्मचारी से स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन कर बात कर उनकी राय ले चुके हैं। उदयभान ने बताया कि पांच सितंबर से पहले-पहले सभी उम्मीदवारों के नाम घोषित होने की पूरी संभावना है।

Advertisement

देवेंद्र बबली की कांग्रेस में एंट्री रुकी!

भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार में जजपा कोटे से विकास एवं पंचायत मंत्री रहे व टोहाना विधायक देवेंद्र सिंह बबली की कांग्रेस में एंट्री मुश्किल हो गई है। हालिया लोकसभा चुनावों में बबली ने खुलकर सिरसा से कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी सैलजा के लिए काम किया था। चुनावों में जीत के बाद सैलजा उनके टोहाना स्थित घर भी आई थीं। दो-तीन दिन से दिल्ली में डटे देवेंद्र बबली ने सैलजा के अलावा हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया से भी मुलाकात की। बाबरिया ने बबली के मुद्दे पर मीडिया से बातचीत में कहा, देवेंद्र बबली कांग्रेस में शामिल हुए बिना ही टिकट मांग रहे हैं। हमने उन्हें बोला है कि आप पार्टी के प्राथमिक सदस्य तक नहीं हैं। इस मौके पर टिकट को लेकर विचार नहीं किया जा सकता।

Advertisement
Advertisement