For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मनु और सरबजोत मिश्रित टीम कांस्य की दौड़ में

06:21 AM Jul 30, 2024 IST
मनु और सरबजोत मिश्रित टीम कांस्य की दौड़ में
फ्रांस के शहर शेटराउ में सोमवार को 10 मीटर एयर पिस्टल की मिश्रित प्रतिस्पर्धा में भाग लेतीं भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह। -प्रेट्र
Advertisement

शेटराउ/पेरिस, 29 जुलाई (एजेंसी)
आत्मविश्वास से ओतप्रोत मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में दूसरे पदक की ओर कदम बढ़ाते हुए सरबजोत सिंह के साथ सोमवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा के कांस्य पदक के मुकाबले के लिये भी क्वालीफाई कर लिया, लेकिन रमिता जिंदल 10 मीटर एयर राइफल में सातवें स्थान पर रही। बाईस वर्ष की मनु ने रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था और ओलंपिक पदक जीतने वाली वह पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनी। मनु और सरबजोत ने मिश्रित टीम स्पर्धा में 580 स्कोर करके पदक के दौर में प्रवेश किया जहां उनका सामना मंगलवार को कोरिया के ओह यि जिन और ली वोन्हो से होगा। भारत की रिदम सांगवान और अर्जुन सिंह चीमा की जोड़ी 576 के स्कोर के साथ दसवें स्थान पर रही और पदक की दौड़ में शामिल नहीं हो सकी। क्वालीफिकेशन में 582 के ओलंपिक रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले तुर्किये और सर्बिया (581) के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला होगा।

कांस्य से चूके अर्जुन बबूता

भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबूता अहम मुकाम पर चूक गए और पदक जीतने के करीब पहुंचने के बाद सोमवार को पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहे । बबूता ने 208.4 स्कोर किया। क्रोएशिया के मिरान मारिसिच के 10.7 के जवाब में उनका 9.5 का शॉट भारी पड़ गया। स्वीडन के विक्टर लिंडग्रेन को रजत और क्रोएशिया के मारिसिच को कांस्य पदक मिला।

Advertisement

तीरंदाजी में निराशा

तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में सोमवार को यहां तुर्किये से 2-6 से हार गयी। भारतीय टीम ने तीसरे सेट में वापसी की लेकिन तुर्किये के तीरंदाजों ने चौथा सेट जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। भारत को 53-57, 52-55, 55-54, 54-58 से हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले महिला तिकड़ी भजन कौर, अंकिता भकत और दीपिका कुमारी को नीदरलैंड ने 6-0 से हराकर बाहर किया था।

टेनिस : बोपन्ना और बालाजी की हार से भारतीय चुनौती समाप्त

सुमित नागल के एकल तथा रोहन बोपन्ना और एन श्रीराम बालाजी की पुरुष युगल जोड़ी के पहले दौर में हारने के साथ ही भारत की पेरिस ओलंपिक खेलों की टेनिस प्रतियोगिता में चुनौती समाप्त हो गई। बोपन्ना और बालाजी को एडवर्ड रोजर वासेलिन और गेल मोनफिल्स की फ्रांसीसी जोड़ी से 5-7, 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। मोनफिल्स ने अंतिम समय में घरेलू टीम में घायल फैबियन रेबौल की जगह ली थी। बोपन्ना का यह संभवत: आखिरी ओलंपिक था। यह 44 वर्षीय खिलाड़ी डेविस कप से पहले ही संन्यास ले चुका है।

Advertisement

हॉकी : भारत ने अर्जेंटीना को ड्रॉ पर रोका

-प्रेट्र

आखिरी सीटी बजने से एक मिनट पहले पेनल्टी कॉर्नर पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर भारत ने पेरिस ओलंपिक पुरुष हॉकी स्पर्धा में पूल बी के मैच में रियो ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना को 1-1 से ड्रॉ पर रोका। भारत को इस मैच में मिले दसवें पेनल्टी कॉर्नर पर यह पहला गोल आया। पिछले मैच में भी 59वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर हरमनप्रीत के गोल की बदौलत ही भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था । टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम पूरे मैच में रंग में नहीं दिखी। अर्जेंटीना ने 22वें मिनट में लुकास मार्तिनेज के गोल के दम पर बढ़त बना ली और उसके बाद भारतीय टीम बराबरी के गोल के लिये तरसती रही। लेकिन भारत का किस्मत ने साथ दिया और 59वें मिनट में अहम पेनल्टी कॉर्नर मिला।

बैडमिंटन : पोनप्पा और क्रास्टो बाहर होने की कगार पर

भारत की अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी पेरिस ओलंपिक बैडमिंटन महिला युगल में सोमवार को जापान की नामी मत्सुयामा और चिहारू शिडा से हारकर लगातार दूसरी हार के साथ बाहर होने की कगार पर पहुंच गई हैं। भारतीय जोड़ी को 48 मिनट तक चले मुकाबले में दुनिया की चौथे नंबर की जोड़ी से 21-11, 21-12 से पराजय का सामना करना पड़ा। अब आखिरी ग्रुप मैच में पोनप्पा और क्रास्टो का सामना आस्ट्रेलिया की सेतियाना मोपासा और एंजेला यू से होगा। उधर, ओलंपिक में पदार्पण कर रहे भारत के स्टार खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने धीमी शुरुआत से उबरकर सोमवार को यहां पेरिस ओलंपिक की पुरुष एकल स्पर्धा के ग्रुप एल में बेल्जियम के जूलियन कैरेगी को सीधे गेम में हरा दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×