For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिसार के मनोज ने लहराया माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा

10:53 AM Mar 19, 2024 IST
हिसार के मनोज ने लहराया माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा
किलिमंजारों पर प्रो. मनोज कुमार
Advertisement

हिसार,18 मार्च (हप्र)
राजगढ़ रोड स्थित राजकीय महाविद्यालय हिसार के भूगोल विभाग के प्रोफेसर मनोज कुमार ने तंजानिया में स्थित अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (यूहुरु चोटी) पर तिरंगा लहराया है। प्रो. मनोज इस चोटी पर चढ़ाई करने वाले उच्च शिक्षा विभाग हरियाणा के पहले कर्मचारी व हरियाणा के पहले भूगोलवेता हैं।
प्रो. मनोज कुमार ने बताया कि इस चोटी की ऊंचाई 5895 मीटर है तथा यह पर्वत विश्व का सबसे ऊंचा स्टैंडिंग ज्वालामुखी पर्वत है। उन्होंने बताया कि इस पर्वत पर फतह करना बहुत ही कठिन कार्य था, चोटी पर माइनस 20 डिग्री तापमान ऑक्सीजन की मात्रा लगभग 50 प्रतिशत व लगभग 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज ठंडी हवाएं चल रही थी लेकिन इन कठिनाइयों के बावजूद उन्होंने 12 मार्च को सुबह 8:00 बजे भारत का तिरंगा इस ऊंची चोटी पर लहराया। वहां पहुंचकर उन्होंने विश्व में हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण ग्लेशियर पिघलने के बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।
उन्होंने अपनी सफलता के लिए अपनी माता-पिता, पत्नी, राजकीय महाविद्यालय हिसार की प्राचार्य डॉ. दीपमाला लोहान व सभी स्टाफ सदस्यों का धन्यवाद जताया। प्रो. मनोज कुमार ने जून 2023 में जवाहर पर्वतारोहण संस्थान पहलगाम, जम्मू कश्मीर से माउंटेनिंग का बेसिक कोर्स किया तथा अक्टूबर 2023 में उन्होंने एवरेस्ट बेस कैंप पर भी भारत का तिरंगा लहराया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×