For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मनोहर लाल व अश्विनी वैष्णव ने संभाला मंत्री पद, बोले- पूरा करेंगे विकसित भारत का संकल्प

11:00 AM Jun 11, 2024 IST
मनोहर लाल व अश्विनी वैष्णव ने संभाला मंत्री पद  बोले  पूरा करेंगे विकसित भारत का संकल्प
Advertisement

नयी दिल्ली, 11 जून (एजेंसी/ट्रिब्यून)

Manohar Lal Khattar took over as minister: नवनियुक्त शहरी विकास व आवास मंत्री तथा ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को मंत्री के रूप में कामकाज संभाला।

Advertisement

अपने एक्स अकाउंट पर मनोहर लाल ने लिखा, आवास एवं शहरी विकास तथा ऊर्जा मंत्रालय जनता के अनुकूल नीति निर्माण कर 'विकसित भारत' के संकल्प को पूरा करने की दिशा में तेजी से कार्य करेगा।

Advertisement

खट्टर ने आरके सिंह का स्थान लिया है। सिंह बिहार के आरा से लोकसभा चुनाव हार गए हैं। खट्टर ने सुबह मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद बिजली क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों के प्रमुखों और मंत्रालय के अन्य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की ताकि क्षेत्र की गतिशीलता को समझा जा सके।

हालांकि, उन्होंने बिजली क्षेत्र में प्रमुख चुनौतियों और कम से कम अगले 100 दिन के लिए अपनी कार्ययोजना के बारे में पत्रकारों से कोई बात नहीं की।

ऊर्जा मंत्री के रूप में खट्टर को देश भर में उच्च बिजली मांग और कोयला आपूर्ति की समस्याओं सहित विभिन्न मुद्दों से निपटना होगा। इस साल मई में बिजली की मांग 250 गीगावाट के उच्चतम स्तर को छू चुकी है।

इससे पहले मंत्रालय ने अनुमान लगाया था कि इस गर्मी में बिजली की अधिकतम मांग 260 गीगावाट तक पहुंच सकती है। खट्टर को देश भर के सभी बिजलीघरों में कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कोयला व रेलवे मंत्रालयों के साथ भी मिलकर काम करना होगा।

खट्टर ने हालिया आम चुनाव में करनाल निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा को मात दी है। खट्टर 2014 में पहली बार विधायक बने और हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे। मार्च 2024 में उनकी जगह उनके विश्वासपात्र नायब सिंह सैनी ने ले ली।

वहीं, सूचना एवं प्रसारण मंत्री वैष्णव ने अनुराग ठाकुर की जगह ली है जिन्होंने नरेंद्र मोदी मोदी नीत पिछली राजग सरकार में करीब तीन साल तक इस मंत्रालय का कामकाज देखा।

वैष्णव ने सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू सहित वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सूचना एवं प्रसारण मंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण किया। उनके पास रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण विभाग भी हैं।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन भी इस मौके पर उपस्थित थे। वैष्णव ने कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब से गरीब लोगों की सेवा को अपने जीवन का ध्येय और सरकार का मुख्य उद्देश्य बना लिया है।

उन्होंने किसानों, युवाओं के कल्याण और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए कदम उठाए हैं।'' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को दुनिया की पांचवीं सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनाने के लिए काम किया है और यही वजह है कि भारत की जनता ने उनकी सरकार को आशीर्वाद दिया है।

प्रशासनिक सेवा से राजनीति में आए 53 वर्षीय वैष्णव को पहली बार जुलाई 2021 में केंद्रीय मंत्री बनाया गया था। ओडिशा से राज्यसभा के सदस्य वैष्णव को 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यालय में उप सचिव नियुक्त किया गया था। वैष्णव ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×