For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अरविंद के लिए मनोहर मैदान में, युवा भी संभालेंगे मोर्चा

08:51 AM Apr 28, 2024 IST
अरविंद के लिए मनोहर मैदान में  युवा भी संभालेंगे मोर्चा
रोहतक में जाट युवा पंचायत में पहुंचे पूर्व सीएम मनोहर लाल।-निस
Advertisement

अनिल शर्मा/निस
रोहतक, 27 अप्रैल
हरियाणा की राजनीतिक राजधानी कहे जाने वाले रोहतक लोकसभा क्षेत्र में भी अब पूर्व सीएम मनोहर लाल ने मोर्चा संभाल लिया है। यहां से भाजपा प्रत्याशी व मौजूदा सांसद डॉ़ अरविंद शर्मा के लिए फील्ड में उतरे मनोहर लाल माइक्रो मैनेजमेंट के तहत काम कर रहे हैं। क्षेत्र के सभी नौ हलकों के नेताओं की ड्यूटी और जवाबदेही तय की जा चुकी है। शनिवार को रोहतक के एक बैंक्वेट हॉल में ‘जाट युवा पंचायत’ के बुलाने पर ‘मनोहर संवाद’ कार्यक्रम में पहुंचे पूर्व सीएम ने युवाओं के साथ केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों व योजनाओं को लेकर संवाद किया। ‘बिना पर्ची-बिना खर्ची’ के नौकरियों वाली सरकार की नीति के खुश नज़र आए युवाओं ने इसके लिए पूर्व सीएम का आभार भी जताया। साथ ही, उन्होंने मिलकर अरविंद शर्मा के चुनावी अभियान की कमान अपने हाथों में लेने का ऐलान किया।
दरअसल, भाजपा इस बार भी 2019 की तरह हरियाणा में लोकसभा की सभी दस सीटों पर ‘कमल’ खिलाने की जुगत में है। इसी के तहत मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर हर वर्ग को भाजपा से जोड़ने की रणनीति पर काम कर रहे हैं।
युवाओं से संवाद करते हुए मनोहर लाल ने भाजपा सरकार के 10 सालों के कार्यों के बारे में युवाओं से जाना। पूर्व सीएम ने सरकार के कौन-कौन से काम अच्छे लगे। संवाद के दौरान एक युवा कहा कि उसे रोडवेज चालक की नौकरी योग्यता के आधार पर मिली है। इसी तरह अनेक युवाओं ने अपने-अपने अनुभव और सरकार द्वारा मिले लाभों की जानकारी मनोहर लाल को दी। पूर्व सीएम मनोहर लाल ने कहा कि बिना बजट के कोई भी विकास कार्य संभव नहीं है। 2014 में कृषि के लिए 2049 करोड़ रुपये का बजट बनाया, जबकि कुल बजट 70,000 करोड़ रुपए था। 2024 में कृषि के लिए 7036 करोड़ और सिंचाई के लिए 3048 करोड़ रुपये यानी कि 1000 करोड़ रुपये का बजट कृषि क्षेत्र के लिए बनाया गया। फसल बीमा योजना लागू की गई ताकि किसानों को फसलों के होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।
आयुष्मान भारत योजना पर बोलते हुए मनोहर लाल ने कहा कि 1 लाख 20 हजार सालाना आय वाले लोगों को इसका लाभ दिया जाता है, लेकिन हमारी सरकार ने इसे बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये कर दिया। उन्होंने बताया कि अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 3 लाख तक कर दिया है। मनोहर लाल ने बताया कि भाजपा सरकार किसान हितैषी सरकार है।
इस मौके पर जिला अध्यक्ष रणवीर ढाका, प्रदीप अहलावत, रविंद्र जागलान, नवीन राठी भापडौदा, योगेश सिलानी, दीपक हुड्डा, अजीत अहलावत, गौरव मलिक, धर्मवीर जाखड़, ऋषि जाखड़, अजय धनखड़, रवि हुड्डा, बिजेंद्र दलाल, विक्रम कादियान सहित कई नेता मौजूद रहे।

’सभी वर्गों को साथ लेकर चलने वाली सरकार’

जाटों को साधते नज़र आए मनोहर लाल ने जाति विशेष का नाम लिए बिना कहा कि भाजपा सरकार सभी वर्गों को एक साथ लेकर काम करने वाली सरकार है। चौ़ चरण सिंह जी को भारत रत्न दिया गया तो जयदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति बनाया गया। आचार्य देववृत गुजरात के राज्यपाल हैं। सांपला में सर छोटूराम का स्टेचू स्थापित किया और धनोरी में धन्ना जाट की जयंती मनाई गई। गोहाना में जाट धर्मशाला की जमीन और 21 लाख रुपये दिए गए। गुरुग्राम में जाट धर्मशाला के लिए जमीन दी है। खरखौदा में दहिया खाप को और कथूरा में नरवाल खाप को जमीन दी है। शामड़ी गांव में 11 शहीदों के लिए स्मारक बनाए। जाट संस्था रोहतक को 1 करोड़ 65 लाख रुपये दिए हैं। गौशालाओं के लिए 400 करोड़ का बजट रखा है।

Advertisement

‘हुड्डा ने कांग्रेस को किया खत्म’

मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस की स्थिति आज जगजाहिर है और पार्टी में फूट चरम पर है। इसका लाभ भारतीय जनता पार्टी का जरूर मिलेगा। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधते हुए कहा, 2019 के चुनाव में बाप-बेटे अपनी हार से पूरी तरह से बौखलाए हुए हैं। अब हुड्डा अपने बेटे को जीत दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। लेकिन कांग्रेस खत्म हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि जब चौधरी बीरेंद्र सिंह पार्टी छोड़ रहे थे तो उन्हें सचेत किया था कि वह जो निर्णय ले रहे हैं, वह ठीक नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×