For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मनोहर ने माना हरियाणा को एक परिवार और बदल दी व्यवस्था : जगदीप धनखड़

06:52 AM Feb 04, 2024 IST
मनोहर ने माना हरियाणा को एक परिवार और बदल दी व्यवस्था   जगदीप धनखड़
फरीदाबाद में शनिवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहरलाल, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ‘9 अतुलनीय वर्ष एक नये एवं जीवंत हरियाणा का उदय’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन करते हुए। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 3 फरवरी
उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश को एक परिवार मानते हुए यहां व्यवस्था को बदल दिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा अब देश के समक्ष रोल मॉडल है। धनखड़ ने कहा कि मनोहर लाल की दूरदर्शी सोच के अनुरूप व्यवस्था परिवर्तन और सुशासन को लेकर किया गया कार्य आसान नहीं था। व्यवस्था परिवर्तन का यह काम इसलिए कठिन था, क्योकि ऐसा काम करने से सबसे पहले वे लोग आपको चुनौती देते हैं जो आपके इर्द गिर्द होते हैं। वे आपके सामने एक प्रश्न खड़ा करते हैं कि सत्ता में क्यों आए हो, दशकों की राजनीतिक, संस्कृति क्यों बदल रहे हो, अपने लोगों को नौकरी नहीं देंगे तो हमें सपोर्ट कौन करेगा, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह काम कर दिखाया।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सूरजकुण्ड फरीदाबाद में हरियाणा सरकार के ‘9 अतुलनीय वर्ष एक नये एवं जीवंत हरियाणा का उदय’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन करने के उपरांत सभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे। धनखड़ ने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश के ट्रांसपेरेंट, अकाउंटेबल, ऑनेस्ट रिक्रूटमेंट प्रोसेस की चर्चा पूरे देश में होती है। कृषि, खेल और रक्षा सेवाओं सहित अनेक क्षेत्रों में आज हरियाणा का परचम है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि यह हरियाणावासियों के लिए गौरव की बात है कि राज्य के विगत नौ साल में हुए विकासात्मक परिवर्तन के सभी गवाह बने हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार के 9 अतुलनीय वर्ष पुस्तक में राजनीतिक, शिक्षाविद्, सामाजिक, प्रशासनिक व न्यायिक पदों पर आसीन व्यक्तियों के विचारों का समावेश किया गया है। देश व समाज के हित में प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रबुद्धजनों ने भी इस पुस्तक में अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इन 9 वर्षों में सरकार ने जमीनी हकीकत पर कार्य किया और जनमानस की तकलीफों को महसूस करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान किया। सुशासन व अंत्योदय की भावना पर आगे बढ़ते हुए प्रदेशवासियों के जीवन को सुगम बनाया है। तीन सी क्राइम, करप्शन व कास्ट बेस्ड राजनीति से दूरी बनाते हुए हरियाणा एक-हरियाणवी एक की भावना को साकार किया। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, शहरी निकाय मंत्री डा.कमल गुप्ता, सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डा.बनवारी लाल, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा, सांसद धर्मबीर सिंह, सांसद रमेश कौशिक, सांसद कृष्णलाल पंवार, डीपी वत्स, विधायक सीमा त्रिखा, राजेश नागर, नरेन्द्र गुप्ता, अजय गौड़, राजीव जेटली, मुख्य सचिव संजीव कौशल, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़ सहित पुस्तक के संपादक प्रो.कुलदीप चंद अग्निहोत्री व भाषांतर संपादक डा.शमीम शर्मा व पूर्व आईपीएस आर.के.पंचनदा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Advertisement

सीएम ने कार्यकर्ताओं को दिया हर बूथ जीतने का लक्ष्य

फरीदाबाद (हप्र) : फरीदाबाद के सूरज कुंड में गांव चलो अभियान के लिए बुलाई गई भाजपा प्रदेश पदाधिकारियों की कार्यशाला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं को हर बूथ जीतने का लक्ष्य दिया, तो प्रदेश प्रभारी बिप्लब कुमार देब ने भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए सब कुछ संभव बताया। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि सभी सीटें जीतना तो तय है, लेकिन सभी बूथ जीतेंगे तो ही सभी कार्यकर्ताओं के मन में जीत की खुशी होगी। जबकि बिप्लब देब ने भी दसों सीटें जीतने का दावा करते हुए कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। तीन घंटे से अधिक समय तक चली इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी ने भी गांव चलो अभियान के तहत आगामी दिनों में 24 घंटे बूथों पर रहने वाले 350 पदाधिकारियों को हर घर मोदी-मनोहर की योजनाओं को पहुंचाने का टास्क दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी है और भाजपा का लगातार विस्तार हो रहा है। पार्टी कैसे सुदृद्ध बनें, कैसे सर्वस्पर्शी बने, इस पर हमें फोकस रखना है। उन्होंने कहा कि चुनाव तो आते-जाते रहते हैं और परिस्थितियों के अनुसार समाज की अपेक्षाएं बदल जाती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने में तकनीक की मदद लेनी होगी। देश में करोड़ों की संख्या में लाभार्थी हैं। हरियाणा की 2.80 करोड़ जनता में से 1.40 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्होंने योजनाओं का लाभ मिला है, इसलिए तकनीकी के माध्यम से इन लोगों को लाभ दिलाना और डाटा भेजना आसान हो गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement