For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एसवाईएल नहर पर मान-मनोहर आज करेंगे मन की बात

07:06 AM Dec 28, 2023 IST
एसवाईएल नहर पर मान मनोहर आज करेंगे मन की बात
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 27 दिसंबर
सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर निर्माण के मुद्दे को लेकर बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में हाई लेवल मीटिंग होगी। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की एक टेबल पर होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र शेखावत करेंगे। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद केंद्र बीच में आया है और इसी के तहत दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों की यह संयुक्त बैठक हो रही है।
सुप्रीम कोर्ट ने अपने ताजा फैसले में एक बार फिर हरियाणा के समर्थन में निर्णय दिया है। साथ ही, केंद्र को भी नहर निर्माण को लेकर निर्देश जारी किए हैं। इसी वजह से केंद्र सरकार ने इस बैठक का आयोजन करवाया है।
बैठक में सीएम मनोहर लाल के साथ मुख्य सचिव संजीव कौशल के अलावा सिंचाई विभाग के अधिकारी भाग लेंगे। वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ राज्य के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि केंद्रीय मंत्रालय के अधिकारी भी बैठक में शिरकत कर सकते हैं। वे दोनों राज्यों के बीच एसवाईएल को लेकर चल रहे विवाद और इससे जुड़े समझौतों के दस्तावेज भी साथ लेकर आ सकते हैं।

केंद्र को रिपोर्ट देंगे शेखावत

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत बैठक के बाद रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेंगे। फिर यह रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट भेजी जाएगी। इस बीच, यह भी खबर है कि पंजाब के कुछ किसान संगठन बृहस्पतिवार को बैठक स्थल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसे में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।

Advertisement

हल निकलने की उम्मीद

हम पहले पंजाब एरिया में एसवाईएल नहर का निर्माण करवाने की मांग कर रहे हैं। पानी बंटवारे का तो फिलहाल मुद्दा नहीं है। हम सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करने का आग्रह बार-बार कर रहे हैं। केंद्र के हस्तक्षेप के बाद हल निकलने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट में हमारी मजबूत पैरवी और तथ्य रखने के बाद ही फैसला हमारे हक में आया।
-मनोहर लाल, मुख्यमंत्री- हरियाण

बैठक में ही रखूंगा बात

एसवाईएल मुद्दे पर बैठक को लेकर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कोई टिप्पणी नहीं की। चंडीगढ़ में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा, ‘इस मामले में कल (बृहस्पतिवार को) ही बात करेंगे।’

Advertisement

-भगवंत मान, मुख्यमंत्री- पंजाब

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×