For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने की यूके से आए छात्रों की मेज़बानी

10:44 AM Mar 14, 2024 IST
मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने की यूके से आए छात्रों की मेज़बानी
मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में यूके से आये छात्र, क्रिकेटर कपिल देव से खेल निदेशक सरकार तलवार के नेतृत्व में मुलाकात करते हुए। -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 13 मार्च (हप्र)
मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने यूके सरकार की टूरिंग योजना के तहत हैवंत एंड साउथ डाउंस कॉलेज यूके से आए छात्रों के प्रतिनिधिमंडल की मेज़बानी की। 20 फरवरी से 7 मार्च तक यूके एलीट स्पोर्ट्स ग्रुप के सहयोग से आयोजित हुए इस दौरे का उद्देश्य खेल, मीडिया और सांस्कृतिक अनुभव के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।
मानव रचना परिसर में विदेशी प्रतिनिधियों के पहुंचने पर उनका गर्मजोशी के साथ तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इसके बाद उन्हें परिसर का दौरा कराया गया। इस दल का नेतृत्व टीम लीडर जूलियो ने किया। इनमें, असिस्टेंट प्रिंसिपल एचएसडीसी आरोन बट्सन, एजुकेशनल विज़िट कोऑर्डिनेटर बॉबी क्राउन, सीओओ यूकेई एसजीएएचएसडीसी लखबीर सिंह सहित 16 छात्र व संकाय सदस्य शामिल रहे।
इस दौरान विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्कृति की समझ और ज्ञान प्रदान करने के लिए कई तरह की गतिविधियों का आयोजन किया गया। इनमें फुटबॉल, क्रिकेट और शूटिंग प्रशिक्षण सत्र शामिल रहे। वहीं संगीत संध्या पर बोनफायर के साथ खूब मस्ती हुई। विदेशी मेहमानों को स्थानीय बाजारों का दौरा भी कराया गया। विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ भारतीय संस्कृति को नजदीक सेसमझने का मौका दिया गया।
प्रतिनिधियों को ताज महल और अक्षरधाम जैसे प्रतिष्ठित स्थलों का दौरा कराया गया, साथ ही एडोब एक्सपर्ट के साथ डिजाइन थिंकिंग कार्यशाला में भाग लेने का भी मौका मिला। वहीं स्पर्ट्स जर्नलिज्म कार्यशाला में भारत के अग्रणी खेल पत्रकारों के साथ खेल पत्रकारिता की बारीकियां जानने का अवसर दिया गया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को अरावली रेंज में ट्रैकिंग कराने के साथ ही परिसर में नियमित योग और ध्यान सत्र में भागीदार बनाया गया।
यह दौरा अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने में एमआरईआई के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला के के कारण संभव हुआ है। डॉ. हनु भारद्वाज, डायरेक्टर, करियर डेवेलपमेंट (सीआरसीडीसी), अंबिका वासुदेव, हैड करियर एडवांसमेंट, सीआरसीडीसी अगम तलवार प्रशासक खेल एमआरईआई ने परियोजना की अवधारणा और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×