मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इस राखी ऐसे करें वर्चुअल सेलिब्रेशन

01:55 PM Aug 21, 2021 IST

दीप्ति अंगरीश

Advertisement

बीते साल भी कोरोना के कारण राखी का त्योहार फीका रहा। इस साल भी कोरोना थमा नहीं है। सावन के अंतिम त्योहार राखी को इस बार भी कहीं वर्चुअल तो कहीं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मनाना है। जानते हैं वर्चुअल तरीके से राखी मनाने के अनूठे तरीके।

वर्चुअल सिबलिंग पार्टी फिक्स करें

Advertisement

आप भाई को राखी पर वीडियो कॉल कर रहे हैं, तो कुछ अलग करें। जिस जगह पर बैठकर कॉल कर रहे हैं उस जगह पर पार्टी जैसी सजावट करें। इससे दूसरे व्यक्ति को यह महसूस होगा कि आप भी त्योहार के बारे में समान रूप से उत्साहित हैं। वर्चुअल सिबलिंग पार्टी अरेंज करने से राखी वाली वीडियो कॉल यादगार होगी।

ऑनलाइन गिफ्टिंग के लिए लॉग-इन करें

किसी ऑनलाइन राखी स्टोर और उपहार देने वाले पोर्टल के साथ, किसी को अपना प्यार भेजना अब एक आसान प्रक्रिया है। इससे आप सामने वाले को स्पेशल महसूस करवा सकते हैं। कोशिश करें त्योहार से कुछ दिन पहले ही राखी ऑनलाइन स्टोर से भिजवाएं, ताकि आपको भी भाई का प्यार चॉकलेट्स व अन्य गिफ्ट्स के साथ समय पर मिल जाएं।

वीडियो बनाएं और भेजें

भाई-बहनों की कितनी ही यादगार तस्वीरें होती हैं। इस मौके पर उन्हें एकत्रित करें। कोशिश करें उसमें आप दोनों के बचपन से लेकर अब तक की तस्वीरें हों। फिर अपनी आवाज़ में सुंदर से वीडियो बनाएं। यकीनन बचपन की तस्वीरें दोनों के चेहरों पर मुस्कान ले आएगी।

एवरग्रीन राखी सॉन्ग बजाएं

जब वीडियो कॉल पर हों, तो उनके लिए भाई-बहन यानी राखी सॉन्ग बजाएं। यकीन मानिए आपके ऐसा करने से भाई-बहन आपसे अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे। बस, थोड़ा-सा सर्च इंजन पर राखी स्पेशल इन बॉलीवुड खोजना होगा।

पसंदीदा व्यंजन ऑर्डर करें

आप दोनों जब सामने होते हैं, तो आपकी मां दोनों की फेवरेट डिश बनाती हैं। पर इस कोरोना काल में यह संभव नहीं। काम या वैवाहिक परिस्थितियों के कारण देश के कोने-कोने में हैं। उनका पसंदीदा फूड उनके घर में डिलीवर करवाएं। इस प्यार में वो खान-पान की बंदिश भूल जाएंगे। साथ ही उन्हें कहें कि वीडियो कॉल के जरिए अपने खाने का आनंद लें।

वीडियो गेम खेलें

कई कारणों से इस दिन भाई-बहन साथ नहीं हैं, तो मन छोटा न करें और तकनीक से जुड़ जाएं। आज का दिन उनके साथ तकनीक के सहारे बिताएं। बचपन के दिनों को याद करें। इसमें वीडियो गेम्स को भी शामिल करें। यह साथ बिताने का दिन है, फिर ऐसा क्यों नहीं। वीडियो गेम और भाई-बहन की प्रतियोगिता में शामिल हों, उत्साही बनें, और गेम जीतने का प्रयास करें।

एक्सपर्ट्स की सलाह पर अमल

जाने माने वैक्सीन एक्सपर्ट पीडियाट्रिक गैस्ट्रो इंटेलॉजिस्ट और आईसीएमआर की टास्क फोर्स कमेटी नेगवैक के डॉ एनके अरोड़ा का कहना है कि ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो कोविड को गुज़रे ज़माने की बात कह रहे हैं। या फिर वैक्सीन लगवाने के बाद बिना मास्क के ही घूम रहे हैं। ये लोग न सिर्फ खुद के लिए ख़तरा है बल्कि बाकी लोगों के लिए भी संक्रमण का खतरा पैदा कर रहे हैं। इसलिये अगर आप वर्चुअल नहीं बल्कि भाई-बहन के घर जाकर राखी बांधने का प्लान कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी ज़रूरी है। 

Advertisement
Tags :
वर्चुअलसेलिब्रेशन