For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

झट से बनाएं कूल-कूल हेल्दी शरबत

08:06 AM May 21, 2024 IST
झट से बनाएं कूल कूल हेल्दी शरबत
Advertisement

अनुराधा मलिक
चिलचिलाती गर्मी के इन दिनों में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं, इसका एक अहम कारण है शरीर में पानी की कमी होना। जिसके चलते उल्टी, डायरिया, लू लगना और गला सूखना आदि समस्याएं हो जाती हैं। इस मौसम में ऐसी बीमारियों से दूर रहने का सहज-सरल तरीका है- शरीर को अंदर से ठंडा रखना। शरीर को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में कई तरह के हेल्दी शरबत-जूस बनाए जाते हैं।
इस तपती गर्मी में लोग नींबू पानी, गन्ने का जूस, बेल का शरबत, आम पन्ना, कई तरह के शेक और सत्तू का शरबत पीते हैं। घर में रखे रसोई के मसालों और फल-फ्रूट से भी आप घर में ही ठंडे हेल्दी ड्रिंक्स बना सकते हैं। गर्मी के दिनों में इन पेय पदार्थों का सेवन करके ही घर से निकलें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इससे आप गर्मी-जनित सेहत की समस्याओं से भी बचे रहेंगे। आइए, चार अलग-अलग प्रकार के ठंडे पेय की सरल रेसिपी के बारे में जानते हैं-
सौंफ का शरबत
हर किसी भारतीय रसोई में सौंफ तो जरूर ही पाई जाती है। इसके इस्तेमाल से आप स्वादिष्ट शरबत बना सकते हैं। ये न सिर्फ आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी माना जाता है।
क्या चाहिए - सौंफ – 1/2 कप, पुदीने के पत्ते – 4-5, नींबू – 2 टी स्पून, चीनी, काला नमक और नमक तीनों स्वादानुसार, आइस क्यूब।
कैसे बनाएं : सौंफ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को अच्छी तरह से साफ करके धो लें। इसे करीब दो घंटे के लिए भिगो दें। जब यह अच्छे से भीग जाए तो इसे बाहर निकाल कर मिक्सी में डालें। सौंफ के साथ मिक्सी में चीनी, काला नमक, पुदीने के पत्ते और पानी डालें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से पीस लें। अब इस पेस्ट को निकाल कर एक बर्तन में रख लें। इसके बाद इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं। अब जूस में नीबू का रस भी डालें। ग्लास में शरबत डाल कर आइस क्यूब डालें। अब ठंडा-ठंडा सौंफ का शरबत सर्व करें।
फ्रेश मॉकटेल विद फ्रूट्स
क्या चाहिए - एक कप पाइनएपल मनपसंद आकार में कटे हुए, दो कप चीनी, एक कप स्ट्रॉबेरी (साफ धुली हुई), एक कप केले (कटे हुए), एक कप काले अंगूर, आधा कप नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच अदरक का रस और कूटी हुई बर्फ।
कैसे बनाएं : पहले मिक्सर में सारे फलों के कटे हुए पीसेज डालें, साथ ही चीनी और कूटी हुई बर्फ भी डालकर चलाएं। इसमें नींबू और अदरक का रस मिलाकर शेक करें और गिलासों में भरें। स्ट्रॉबेरी के छोटे-छोटे पीसेज डालें। पाइनएपल के गोल स्लाइस को स्ट्रॉ पर लगाकर गिलासों में डालें। कूल-कूल मॉकटेल खुद भी पीएं और दूसरों को भी पिलाएं।
पाइनएपल शेक
क्या चाहिए - एक कप ताजा पाइनएपल का रस, 2 कप दूध, 6 चम्मच पिसी चीनी, 100 ग्राम ताजा क्रीम, 3 बड़े चम्मच संतरे का रस, 1 नींबू रस, मेवे की कतरन और आइस क्यूब।
कैसे बनाएं : सबसे पहले पाइनएपल, संतरा व नींबू रस को मिक्स करके उसमें शक्कर घोल लें। अब फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। एक अलग बर्तन में दूध को भी ठंडा कर लें। ठंडा दूध, रस व आइस क्यूब को मिक्सी में एक साथ चला लें। अब ताजा क्रीम में पिसी शक्कर मिलाकर उसे फेंटें और फ्रिज में रखकर ठंडा करें। फिर तैयार शेक को गिलासों में डालें। ऊपर से शक्कर मिली क्रीम डालें और मेवे की कतरन बुरककर अनोखे स्वाद वाला शेक सर्व करें।
कलर्ड मिल्क शेक
क्या चाहिए- 1 लीटर दूध, 200 ग्राम शक्कर, 1 कप क्रीम, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, थोड़ी-सी केसर, कुछ
बूंदें मीठा खाने वाला हरा रंग, बारीक कतरा मेवा, वनीला एसेंस, बर्फ।
कैसे बनाएं : दूध और शक्कर मिलाकर उबाल लें। ठंडा करके इलायची पाउडर, एसेंस व क्रीम मिलाएं। अब इसको तीन हिस्सों में बांट लें। एक हिस्से में हरा रंग मिलाएं, दूसरे में केसर को मिक्स करें, तीसरा हिस्सा सफेद ही रखें। तीनों हिस्से अलग-अलग फ्रीजर में ठंडा होने के लिए रख दें। सर्व करने से पहले हर हिस्से को मिक्सर में फेंट लें। कांच के गिलासों में पहले थोड़ी कुटी बर्फ डालें। हरे रंग का दूध, फिर थोड़ी-सी बर्फ, केसरिया दूध, बर्फ और अंत में सफेद दूध भरें। सतह पर कतरा मेवा बुरक दें। यह शेक सभी को पसंद आएगा।

-लेखिका खानपान संबंधी मामलों की यूट्यूबर हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×