For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Plane crash in Brazil: ब्राजील के साओ पाउलो में बड़ा विमान हादसा, 61 लोगों की मौत

01:50 PM Aug 10, 2024 IST
plane crash in brazil  ब्राजील के साओ पाउलो में बड़ा विमान हादसा  61 लोगों की मौत
ब्राज़ील में उस स्थान का हवाई दृश्य जहां वीओआईपीएएस एयरलाइन का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। पीटीआई
Advertisement

साओ पाउलो, 10 अगस्त (एपी)

Plane crash in Brazil: ब्राजील के साओ पाउलो प्रांत में एक यात्री विमान के रिहायशी इलाके में शुक्रवार रात दुर्घटनाग्रस्त होने से विमान में सवार सभी 61 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों और विमानन कंपनी ने यह जानकारी दी।

Advertisement


अधिकारियों ने दुर्घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि यह विमान साओ पाउलो से 80 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित विन्हेडो में रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ लेकिन यह जानकारी नहीं है कि इस दुर्घटना में कोई स्थानीय नागरिक भी मारा गया है अथवा नहीं। हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि इस हादसे में किसी स्थानीय नागरिक की जान नहीं गई है।

विमानन कंपनी वेपास ने बताया कि 'एटीआर72' विमान में 57 यात्री और चालक दल के चार सदस्य मौजूद थे। उसने बताया कि विमान साओ पाउलो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ग्वारूलोस की ओर जा रहा था तभी यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Advertisement

कंपनी ने यात्रियों के नाम की सूची जारी की है, लेकिन इसमें उनकी राष्ट्रीयता नहीं बताई गई है। उसने पहले एक बयान में कहा था कि विमान में 58 यात्री सवार थे। विमानन कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘ कंपनी को यह बताते हुए बेहद दुख हो रहा है कि उड़ान संख्या 2283 में सवार सभी 61 लोगों की दुर्घटनास्थल पर ही मौत हो गई। इस समय, पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद मुहैया कराना वेपास की प्राथमिकता है। कंपनी हादसे की वजहों का पता लगाने के लिए अधिकारियों के साथ प्रभावी ढंग से सहयोग कर रही है।''

राष्ट्रपति लुइस इनासियो लूला डी सिल्वा ने दक्षिण ब्राजील में एक समारोह के दौरान वहां मौजूद लोगों से इस घटना में मारे गए लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखने का आग्रह किया और उन्होंने तीन दिन के शोक की घोषणा की।

घटनास्थल पर अग्निशमन विभाग की कर्मी, पुलिस और नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण की टीम मौजूद है। साओ पाउलो के जन सुरक्षा सचिव गिलहर्मे डेर्रिटे ने पत्रकरों से बातचीत करते हुए इस बात की पुष्टि की कि इस घटना में कोई भी व्यक्ति नहीं बच पाया है।

उन्होंने यह भी कहा कि विमान का 'फ्लाइट रिकॉर्ड' भी बरामद कर लिया गया है। दुर्घटनास्थल के पास एक प्रत्यक्षदर्शी एना लूसिया डी लीमा ने संवाददाताओं को बताया, ''मुझे लगा कि विमान हमारे घर के आंगन में गिरेगा। यह डरावना था, लेकिन ईश्वर का शुक्र है कि इस घटना में किसी भी स्थानीय व्यक्ति की मौत नहीं हुई है, हालांकि विमान में सवार सभी 62 लोगों की मौत हो गई है।'' ‘

एसोसिएटेड प्रेस' को एक प्रत्यक्षदर्शी से वीडियो मिला है जिसमें कम से कम दो शव जलते हुए मलबे के टुकड़ों के बीच पड़े हुए नजर आ रहे हैं। ब्राजील के टेलीविजन नेटवर्क 'ग्लोबो' ने मौसम विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट प्रसारित की, जिसमें बताया गया कि विन्हेडो में बर्फ जमी हुई है।

वहीं, स्थानीय मीडिया ने विश्लेषकों के हवाले से बताया कि संभवत: बर्फ जमने के कारण ही विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। वहीं ब्राजील की वायुसेना के हवाई दुर्घटनाओं की जांच एवं रोकथाम केंद्र के लेफ्टिनेंट कर्नल कार्लोस हेनरिक बाल्दी ने संवाददाताओं से कहा कि यह पुष्टि करना अभी जल्दबाजी होगी कि दुर्घटना बर्फ जमी होने के कारण हुई।

केंद्र ने इससे पहले एक बयान में कहा था कि विमान चालकों ने मदद के लिए कोई फोन नहीं किया और न ही यह बताया कि वे प्रतिकूल मौसम में उड़ान भर रहे थे। ब्राजील की पुलिस ने एक बयान में कहा कि उसने इस घटना की जांच शुरू कर दी है तथा मृतकों की पहचान के लिए विशेषज्ञों को घटनास्थल पर भेज दिया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×