For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

महात्मा बुद्ध को किया याद, शिक्षाओं पर अमल करने का लिया संकल्प

10:48 AM May 24, 2024 IST
महात्मा बुद्ध को किया याद  शिक्षाओं पर अमल करने का लिया संकल्प
रेवाड़ी में महात्मा बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते गणमान्य लोग। -हप्र
Advertisement

रेवाड़ी, 23 मई (हप्र)
शहर के मॉडल टाउन स्थित डा. बीआर अम्बेडकर पार्क एवं पुस्तकालय में सेवा स्तम्भ की ओर से महात्मा बुद्ध जयंती महोत्सव मनाया गया। सर्वप्रथम बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके कैंडल प्रज्वलित की गई। जिला प्रधान भगत सिंह सांभरिया ने त्रिशरण, पंचसील एवं बुद्ध वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की। मंच संचालन आर.पी.सिंह दहिया ने किया। वक्ताओं ने महात्मा बुद्ध की जीवनी व शिक्षाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला व उनकी शिक्षाओं पर अमल करने का संकल्प लिया। आर.पी.सिंह दहिया ने अपने वक्तव्य में बताया कि इसे त्रिगुण, त्रिविध पावन पर्व के नाम से जाना जाता है। संसार में केवल महात्मा बुद्ध ही एक ऐसे महामानव हुए हैं जिनका जन्म ज्ञान प्राप्ति व महापरिनिर्वाण एक ही शुभ दिन वैसाखी बुद्ध पूर्णिमा को हुआ। इस प्रकार बुद्ध वैसाखी पूर्णिमा मंगलकारी एवं पावन पर्व है वर्ष की सभी पूर्णिमा मंगलकारी है। इनका जन्म भले ही भारत में हुआ लेकिन आज संसार में बहुत से देश बुद्धिस्ट हैं। इस मौके पर धनपत सिंह, राजकुमार जलवा, रामनिवास गोठवाल, जितेंद्र मेहरा, राजेश कुमार सुलखा, सत्यवीर गोठवाल, लक्ष्मीबाई लिसाना, वर्णिका, जश्न सांभरिया आदि उपस्थित रहे।

श्रद्धालुओं ने लगायी छबील

कनीना (निस) : बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर कनीना-महेंद्रगढ़ मार्ग स्थित गांव गुढ़ा के बस स्टैंड पर युवाओं ने छबील लगाकर यात्रियों को ठंडा-मीठा जल पिलाया| गर्मी के बढ़ते तापमान को लेकर रोजमर्रा की दिनचर्या चरमरा गई है वहीं ग्रामीण युवक, यात्रियों को चिलचिलाती धूप के मध्य जल पिलाने की सेवा कर रहे हैं| सड़क से गुजरने वाले निजी व यात्री वाहनों को रोककर उन्होंने दिन भर ठंडा-मीठा पानी पिलाया| समाजसेवी युवक दीपक ने बताया कि सनातन धर्म में प्यासे व्यक्ति को पानी पिलाने का बड़ा पुण्य बताया गया है| वैशाख-ज्येष्ठ मास में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है| इस अवसर पर चंदगी सोनी, संदीप यादव, हर्षित जांगड़ा,अशोक यादव, परमात्मा यादव, राजेश उपस्थित थे |

Advertisement

संत गुरू रविदास के चित्र पर पुष्प अर्पित

भिवानी (हप्र) : स्थानीय हनुमान ढाणी स्थित हनुमान जोहड़ी मंदिर में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर संत गुरू रविदास के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया गया। इस मौके पर मंदिर परिसर में जारी योग एवं ध्यान कक्षा में पहुंचे साधकों ने भी संत गुरू रविदास के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करते हुए समाज व राष्ट्रहित में कार्य करने का संकल्प लिया। इस मौके पर मंदिर के महंत बालयोगी महंत चरणदास महाराज ने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा का संबंध बुद्ध के साथ केवल जन्म भर का नहीं है, बल्कि इसी पूर्णिमा तिथि को वर्षों वन में भटकने व कठोर तपस्या करने के पश्चात‍् बोधगया में बोधिवृक्ष नीचे बुद्ध को सत्य का ज्ञान हुआ था। उन्होंने कहा कि भगवान गौतम बुद्ध का जन्म, सत्य का ज्ञान और महापरिनिर्वाण वैशाख पूर्णिमा के दिन ही हुआ था। इस अवसर पर पुजारी ध्यानदास महाराज, पर्यावरण प्रहरी विजय सिंहमार, उर्मिला, मंजू सोनी, जगवंती, शिवकुमार, सीताराम, प्रदीप सैनी, राजवीर, प्रेम सोनी, राहुल धारेडू, विक्रम, सुदेश, अमित, आशुतोष सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

सफ़ीदों के गांव छाप्पर में मनायी बुद्ध पूर्णिमा

सफीदों (निस) : उपमंडल सफ़ीदों के गांव छाप्पर में संत शिरोमणि गुरु रविदास कल्याण समिति के तत्वावधान में बुद्ध पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन इस गांव के संत रविदास आश्रम में इसके संचालक संत धनपत दास की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर डा. भीमराव अंबेडकर युवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील गहलावत व जयकिशन जांगड़ा भी उपस्थित थे। इस समारोह की उपस्थिति नेतथागत गौतम बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके उनको नमन किया। इस मौके पर निर्मला बूरा, अशोक ग्रोवर, जगरूप, प्रेमदास, मेनपाल मुवाना, अर्पित कुमार, कृतिका अंबेडकर, संतोष गहलावत व ललित कुमार भी मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×