For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Maharashtra elections: महाराष्ट्र में सीट बंटवारे में अधिक हिस्सेदारी चाहती है सपा

10:29 AM Jul 20, 2024 IST
maharashtra elections  महाराष्ट्र में सीट बंटवारे में अधिक हिस्सेदारी चाहती है सपा
रईस शेख। फोटो रईस शेख के एक्स अकाउंट से
Advertisement

मुंबई, 20 जुलाई (भाषा)

Maharashtra elections: लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रदर्शन से उत्साहित पार्टी नेताओं को उम्मीद है कि महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के दौरान INDIA (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) के सहयोगी सपा को अधिक हिस्सेदारी देकर वह सम्मान देंगे, जिसकी वह हकदार है।

Advertisement

पार्टी की महाराष्ट्र इकाई ने नवनिर्वाचित सपा सांसदों को सम्मानित करने के लिए शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बिगुल फूंक दिया।

भिवंडी पूर्व से सपा विधायक रईस शेख ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना (गुट का नाम लिए बिना), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) पर उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया।

Advertisement

महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) के घटक दलों में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), राकांपा (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस शामिल हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर ‘इंडिया' का हिस्सा हैं।

शेख ने कहा, ‘‘हम अब साझेदार बन रहे हैं। आज, ‘इंडिया' गठबंधन की नींव समाजवादी पार्टी पर टिकी हुई है। अगर (पार्टी प्रमुख) अखिलेश यादव जी कुछ कहते हैं, तो ‘इंडिया' का कोई भी नेता मना नहीं कर सकता। हमें उतनी सीट मिलेंगी, जितनी के हम हकदार हैं। हम वह सम्मान चाहते हैं, जिसके हम हकदार हैं।''

उन्होंने बताया कि सीट बंटवारे पर बातचीत शुरू हो गई है। शेख ने कहा, ‘‘हम सिर्फ दो विधायक (वह और अबू आजमी) हैं, लेकिन हम 100 विधायकों को मात दे सकते हैं... हमारे 10 विधायक 288 (महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्यों की संख्या) पर भारी पड़ेंगे।''

‘इंडिया' में शामिल सपा ने महाराष्ट्र में किसी भी लोकसभा सीट पर चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन उसने उत्तर प्रदेश में 37 सीट जीती थीं, जिससे भाजपा को झटका लगा था। महाराष्ट्र में उसके केवल दो विधायक हैं और वे दोनों ही मुस्लिम समुदाय से हैं।

उत्तर प्रदेश के फैजाबाद से सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि पार्टी के ‘‘पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक (पीडीए) सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले'' को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘सपा के समर्थन के बिना यहां कोई सरकार नहीं बन सकती।'' मुंबई के मानखुर्द-शिवाजीनगर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सपा विधायक अबू आजमी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद से महाराष्ट्र में पार्टी का मनोबल काफी ऊंचा है। आजमी ने कहा कि उत्तर भारतीयों को चुनौती नहीं दी जानी चाहिए, वरना वे मुंहतोड़ जवाब देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनका नाम लेकर अपना मुंह खराब नहीं करना चाहता। उन्होंने कितनी दुकानों और वाहनों में तोड़फोड़ की है?....मुझे एक बार गृह मंत्री बना दीजिए, मैं उनसे इस तरह निपटूंगा कि वे कभी नहीं भूलेंगे।'' हालांकि, आजमी ने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने 2008 में उत्तर भारतीयों के खिलाफ अभियान चलाया था, जो हिंसक हो गया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×