मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Maharashtra elections: चुनाव आयोग का सोशल मीडिया पर शिकंजा, 1752 फर्जी पोस्ट हटाने का निर्देश

10:01 AM Oct 19, 2024 IST

मुंबई, 19 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

Maharashtra elections: महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer of Maharashtra) ने विभिन्न सोशल मीडिया (Social Media) मंचों को नोटिस भेजकर उनसे कुल 1,752 ऐसे पोस्ट (Posts) हटाने को कहा है, जिनमें फर्जी खबरें (Fake News) हैं और जिनका उद्देश्य मतदाताओं के बीच भ्रम (Confusion) पैदा करना है।

शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति (Official Statement) में बताया गया कि निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा चिह्नित किए जाने के बाद इनमें से 300 से अधिक पोस्ट हटा दिए गए।

Advertisement

ये नोटिस सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (Information Technology Act) की धारा 79(3)(बी) [Section 79(3)(B)] के तहत भेजे गए, जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों (Law Enforcement Agencies) को किसी भी ऐसी सामग्री को हटाने का आदेश देने का अधिकार देता है, जिसका उपयोग गैरकानूनी गतिविधियों (Illegal Activities) के लिए किया जा सकता है।

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होंगे। इन आपत्तिजनक पोस्ट में से 143 फेसबुक (Facebook) पर, 280 इंस्टाग्राम (Instagram) पर, 1,296 एक्स (X) पर, 31 यूट्यूब (YouTube) पर और दो अन्य सोशल मीडिया मंच (Other Social Media Platforms) पर पाई गईं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि फेसबुक ने अब तक 16 पोस्ट हटा दिए हैं, जबकि 127 और पोस्ट पर कार्रवाई का इंतजार है। वहीं नोटिस भेजे जाने के बाद इंस्टाग्राम ने 29, एक्स ने 251 और यूट्यूब ने पांच पोस्ट हटा दिए हैं।

विज्ञप्ति में यह भी बताया गया कि निर्वाचन आयोग के 'सी-विजिल' ऐप (cVIGIL App) पर चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct - MCC) के उल्लंघन की 420 शिकायतें (Complaints) प्राप्त हुईं, इनमें से 414 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया। सबसे अधिक निपटारे ठाणे जिले में हुए।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस सप्ताह की शुरुआत में आचार संहिता लागू (MCC Implementation) होने के बाद से नकदी (Cash), मादक द्रव्य (Narcotics), शराब (Liquor) और महंगे उपहारों (Expensive Gifts) के रूप में 10.64 करोड़ रुपये की सामग्री बरामद की गई है।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsMaharashtra Assembly ElectionsMaharashtra ElectionsMaharashtra NewsRole of Social Media in ElectionsSocial Mediaचुनाव में सोशल मीडिया की भूमिकामहाराष्ट्र चुनावमहाराष्ट्र विधानसभा चुनावमहाराष्ट्र समाचारसोशल मीडियाहिंदी समाचार