For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Maharashtra Assembly Elections: अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा में शामिल हुए जीशान सिद्दीकी, मिला पार्टी टिकट

10:55 AM Oct 25, 2024 IST
maharashtra assembly elections  अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा में शामिल हुए जीशान सिद्दीकी  मिला पार्टी टिकट
अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा में शामिल होते जीशान सिद्दीकी। फोटो स्रोत अजित पवार के एक्स अकाउंट से
Advertisement

मुंबई, 25 अक्तूबर (एजेंसी)

Advertisement

Maharashtra Assembly Elections: अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने बांद्रा पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी को चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने छह अन्य प्रत्याशियों की भी घोषणा की है।

जीशान सिद्दीकी वर्तमान में कांग्रेस के विधायक हैं, लेकिन महाविकास आघाड़ी के सीट बंटवारे के तहत यह सीट शिवसेना (यूबीटी) के खाते में दी गई थी। इसके बाद जीशान  अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा में शामिल हो गए।  इस निर्णय के बाद राकांपा ने जीशान को अपना उम्मीदवार घोषित किया।

Advertisement

राकांपा से टिकट मिलने के बाद जीशान सिद्दीकी ने कांग्रेस और महाविकास आघाड़ी पर निशाना साधते हुए कहा, "महाविकास आघाड़ी ने अपनी सीटिंग सीट शिवसेना (यूबीटी) को दे दी, जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस और महाविकास आघाड़ी के कुछ नेता मेरे संपर्क में थे, लेकिन अंततः मुझे धोखा मिला। यह उनके स्वभाव में है। इस कठिन समय में अजीत पवार, प्रफुल पटेल, सुनील तटकरे और राकांपा का धन्यवाद, जिन्होंने मुझ पर भरोसा दिखाया।"

जीशान ने आगे कहा कि उनके पिता, बाबा सिद्दीकी, का सपना था कि इस सीट पर जीत हासिल की जाए। "मेरे पिताजी ने लोगों के अधिकारों के लिए लड़ते हुए अपनी जान गंवाई। उनकी लड़ाई मेरी रगों में है और मैं इसे जारी रखूंगा। हम इस सीट को रिकॉर्ड वोटों से जीतेंगे," उन्होंने आत्मविश्वास से कहा।

अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा की शुक्रवार को जारी सूची में जीशान सिद्दीकी के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो पूर्व सांसदों के नाम भी शामिल हैं।

बता दें, हाल में विधान परिषद चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग' के लिए कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया था। उनके पिता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी इस साल की शुरुआत में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दल राकांपा में शामिल हो गए थे।

नांदेड़ से लोकसभा चुनाव हारने वाले पूर्व भाजपा सांसद प्रताप चिखलीकर को लोहा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। भाजपा के पूर्व सांसद संजय काका पाटिल को राकांपा ने टिकट दिया है। वे भी शुक्रवार को पार्टी में शामिल हो गए।

पाटिल आम चुनाव में सांगली से चुनाव हार गए थे। संजय काका पाटिल का मुकाबला राकांपा (एसपी) उम्मीदवार रोहित पाटिल से होगा, जो दिवंगत राकांपा नेता आर. आर. पाटिल के पुत्र हैं। यह मुकाबला सांगली जिले के तासगांव-कवठे महांकाल निर्वाचन क्षेत्र में होगा। निशिकांत पाटिल इस्लामपुर में राकांपा (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल से मुकाबला करेंगे, जबकि पूर्व मंत्री नवाब मलिक की बेटी सना मलिक को मुंबई के अणुशक्ति नगर से उम्मीदवार बनाया गया है।

राकांपा ने पुणे में वडगांव शेरी से सुनील तिंगरे को टिकट दिया है। शिरुर से ज्ञानेश्वर कटके को टिकट दिया गया है। हाल तक कटके उद्धव ठाकरे की पार्टी के पुणे जिला प्रमुख थे। इससे पूर्व राकांपा ने 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। राकांपा, भाजपा और एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दल हैं। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होंगे और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

Advertisement
Advertisement