मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

महाराष्ट्र और झारखंड विस चुनाव नतीजे 23 नवंबर को

06:55 AM Oct 16, 2024 IST
नयी दिल्ली में मंगलवार को पत्रकारों से मुखातिब मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार एवं निर्वाचन आयुक्त सुखबीर सिंह संधू। - मुकेश अग्रवाल

नयी दिल्ली, 15 अक्तूबर (एजेंसी)
चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। महाराष्ट्र में सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, झारखंड में दो चरणों- 13 और 20 नवंबर को वोटिंग होगी। दोनों राज्यों में मतगणना 23 नवंबर को होगी।
महाराष्ट्र में एक और झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराए जाने के कारणों के बारे में पूछे जाने पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि पिछली बार झारखंड में पांच चरणों में मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि आयोग अब जबकि पांच से कम करके दो चरणों में चुनाव करा रहा है तो ऐसे सवाल लाजिमी नहीं हैं। उन्होंने बताया कि नक्सली समस्या और कुछ विशेष परिस्थितियों के कारण झारखंड में दो चरणों में मतदान कराया जाएगा।
झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं। राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाले गठबंधनों के बीच है। यहां भाजपा का आजसू और जदयू के साथ गठबंधन है। झामुमो नेतृत्व वाले गठबंधन में कांग्रेस, राजद और वामपंथी दल शामिल हैं।
महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसमें शिवसेना के अलावा भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल है। विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाडी में उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा (शरदचंद्र पवार) शामिल है।

Advertisement

पंजाब की 4 विधानसभा सीटों सहित 47 पर उपचुनाव 13 नवंबर काे

केरल की वायनाड लोकसभा सीट और विभिन्न राज्यों की 47 विधानसभा सीटों के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होगा। वहीं, महाराष्ट्र के नांदेड़ संसदीय क्षेत्र और उत्तराखंड के केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव कराया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पंजाब समेत 15 राज्यों के 48 विधानसभा क्षेत्रों और दो संसदीय क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। पंजाब में डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल, गिद्दड़बाहा और बरनाला विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

वायनाड से प्रियंका करेंगी चुनावी पारी का आगाज

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र के लिए होने वाले उपचुनाव से पार्टी उम्मीदवार के तौर पर अपनी चुनावी पारी का आगाज करेंगी। कांग्रेस ने वायनाड और केरल की दो विधानसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें प्रियंका गांधी का नाम शामिल है। हालांकि पार्टी ने जून में ही इसका ऐलान कर दिया था।

Advertisement

Advertisement