मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एम3एम के प्रमोटर रूप कुमार बंसल गिरफ्तार

01:36 PM Jun 10, 2023 IST
Advertisement

विवेक बंसल/हप्र

Advertisement

गुरुग्राम, 9 जून

गुरुग्राम के जाने-माने बिल्डर एम3एम के प्रमोटर रूप कुमार बंसल को शुक्रवार को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। उनसे पंचकूला में पूछताछ की जाएगी। उन पर और उनकी कंपनियों पर मनी लॉन्ड्रिंग, धोखाधड़ी, निवेशकों से ठगी करने के गंभीर आरोप हैं।

पंचकूला के सीबीआई जज के साथ मामले में हरियाणा की एंटी करप्शन ब्यूरो द्वारा जांच पड़ताल के दौरान उपरोक्त बिल्डर रूप कुमार बंसल और उनका परिवार चर्चाओं में आया था। एक सप्ताह पहले ही ईडी ने एम3एम और उसकी सहयोगी आईरियो के साथ ठिकानों पर छापे मारे थे और निवेशकों और फ्लैट खरीदारों के निवेश किए गए पैसों में धोखाधड़ी करने के मामले पाए जाने के बाद उनकी 17 महंगी गाड़ियां जब्त कर ली गई थी उनके कब्जे से लगभग 5 करोड़ 75 लाख की ज्वेलरी 15 लाख नकद भी बरामद हुई थी।

जांच-पड़ताल और बरामदगी के बाद ईडी ने इन दोनों कंपनियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। सूत्रों ने बताया है कि उपरोक्त कंपनियों ने गुरुग्राम में 4 करोड़ की जमीन के 5 फर्जी अर्थात सेल कंपनियों को डेवलपमेंट के अधिकार 10 करोड़ में भेज दिए थे। इन सेल कंपनियों ने 4 करोड़ रुपए मूल्य की जमीन के डेवलपमेंट के अधिकार आइरियो ग्रुप को 400 करोड़ रुपए में भेज दिए।

जांच एजेंसियों ने यह देख कर गंभीर हैरानी व्यक्त की कि इतने बड़े फर्जीवाड़े के बाद आइरियो कंपनी से मिले 400 करोड़ रुपए उपरोक्त पांचों फर्जी कंपनियों ने यह 400 करोड़ रुपए घुमा फिरा कर एम3एम को ट्रांसफर कर दिए। इन सभी कंपनियों ने एक दूसरे से संबंध में होने का नाटक किया और गैर कानूनी तरीके से बेनामी पैसा अपनी कंपनियों में खफा दिया। जांच पड़ताल में यह बात कही गई कि यह फर्जी कंपनियां भी उपरोक्त बिल्डरों की हैं।

Advertisement
Advertisement