मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा के कई जिलों में गायों में फैली लंपी स्किन बीमारी

04:41 PM Aug 08, 2022 IST
Advertisement

यमुनानगर, 7 अगस्त (हप्र)

गाय में लंपी स्किन बीमारी हरियाणा के कई जिलों में फैल चुकी है। सबसे ज्यादा यमुनानगर जिला प्रभावित है। उसके बाद सिरसा में काफी संख्या में गाय इस रोग से प्रभावित हुई हैं। इसके अलावासिरसा सहित 5,6 अन्य जिलों में भी इस रोग के होने का पता चला है, जिसके बाद पशुपालन विभाग ने अलर्ट घोषित किया है। यमुनानगर के ग्रामीण इलाकों के अलावा शहरी इलाकों में भी गाय इस बीमारी से पीड़ित हैं, जिसके चलते पशुपालक परेशान हैं।

Advertisement

वह अपने अन्य पशुओं को इस बीमारी से बचाव के लिए अन्य स्थानों पर ले जा रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में इस बीमारी का सर्वाधिक प्रभाव देखने को मिला है। हरियाणा के पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने इस मामले में विभाग को सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

उन्हीं के निर्देश के बाद पशुपालन विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर बीएस लौरा ने यमुनानगर के विभिन्न इलाकों का दौरा किया। उन्होंने यहां पशुपलकों व विभाग के डॉक्टरों से भी मुलाकात की।

उन्होंने बताया कि यमुनानगर जिला में 4 से 5000 के बीच में गाय लंपी स्किन रोग से प्रभावित हुई हैं। इस के चलते एवं कुछ अन्य कारणों से 3 पशुओं की मौत भी हुई है। उन्होंने बताया कि इस सब के बावजूद इस बीमारी को काबू करने के लिए विभाग द्वारा सभी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी कि यमुनानगर जिला में क्योंकि यह रोग सबसे अधिक है इसलिए यहां डॉक्टरों की विभिन्न टीमें तैनात की गई हैं।

राजस्थान, पंजाब से आई हो सकती है बीमारी

पशुपालन विभाग के डायरेक्टर जनरल का कहना है कि यह बीमारी हरियाणा के साथ लगते राजस्थान व पंजाब से आई हो सकती है। इसलिए हरियाणा के सभी उपायुक्त व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि पशुओं को वह भारत सरकार के दिशानिर्देशों एवं गाइडलाइन के मुताबिक बॉर्डर क्रॉस होने से रोकें। कोई भी पशु एक से दूसरे राज्य में न जा पाए, इसकी व्यवस्था की जाए।

Advertisement
Tags :
गायोंजिलोंबीमारीस्किनहरियाणा,
Advertisement