मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

लुधियाना की बेटी ने अमेरिका में रचा इतिहास

07:34 AM May 17, 2024 IST

लुधियाना, 16 मई (निस)
लुधियाना की जलनिधी कौर ने अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में प्रभावी संबोधन देकर इतिहास रच दिया है। वाहेगुरु जी की फ़तेह से शुरू हुए व्याख्यान में डॉ. कौर ने श्री गुरु नानक देव जी की बाणी ‘विद्या विचारी बन उपकारी’ का उद्धरण देकर दुनिया को प्रेरित किया कि शिक्षा के माध्यम से लोक कल्याण करना आवश्यक है। लुधियाना की जलनिधी कौर, जो एक तीन वर्षीय बेटी की मां भी हैं, ने अर्थशास्त्र और शिक्षा में पीएचडी की उपाधि हासिल की है। इसके अलावा उन्होंने दीक्षांत समारोह के दौरान मार्च का नेतृत्व किया और छात्र वक्ता के रूप में भाषण दिया। डॉ. जलनिधि कौर के पीएचडी शोध का उल्लेख विश्व बैंक ने भी किया है। यह शोध शिक्षकों की मानसिकता में बदलाव से बच्चों की पढ़ाई पर सकारात्मक परिणाम के बारे में है। जलनिधि कौर ने यह शोध कलगीधर ट्रस्ट, बड़ू साहिब द्वारा संचालित 83 अकाल अकादमियों के शिक्षकों और छात्रों पर किया है।
इससे पहले जलनिधि कौर ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की विश्व प्रसिद्ध रोड्स स्कॉलरशिप से एम.फिल की डिग्री हासिल की थी। जलनिधि कौर ने  यह शोध ग्लासगो, टोक्यो, नॉर्वे के अलावा शिकागो विश्वविद्यालय,  हार्वर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भी प्रस्तुत किया है।

Advertisement

Advertisement