मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

योग्य उम्मीदवारों के लिए मौके ही मौके

06:43 AM Oct 24, 2024 IST

कुमार गौरव अजीतेन्दु
नवंबर में देश-दुनिया में दीपावली की धूम रहती है, इस माह में यदि नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं को इच्छानुरूप सफलता मिल जाये तो दीपावली की मिठाई का स्वाद दुगना हो जाता है। ऐसा आपको भी हो सकता है यदि आपके प्रयास सही दिशा में एवं पर्याप्त हों। आइये देखते हैं हर वर्ग के लिए आ रही नौकरियों के नये मौके।

Advertisement

राजस्थान लोक सेवा आयोग

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने स्नातकों के लिए शोध सहायक के पदों पर भर्ती निकाली है। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से अर्थशास्त्र, अर्थशास्त्र और लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, गणित, वाणिज्य, सांख्यिकी में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त युवा आवेदन के लिए पात्र होंगे। कुल 26 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 नवंबर, 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी, 2025 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा में छूट है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और असम राइफल्स, गृह मंत्रालय, भारत सरकार में सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (सेकंड-इन-कमांड), स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (डिप्टी कमांडेंट) और मेडिकल ऑफिसर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) के ग्रुप ‘ए’ पदों पर भर्ती निकाली है। मेडिकल ऑफिसर के कुल 345 पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 14 नवंबर तक कर सकते हैं। सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर (सेकंड-इन-कमांड) की भर्ती के लिए आयु सीमा आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि तक 50 वर्ष, स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर (डिप्टी कमांडेंट) की भर्ती के लिए 40 वर्ष तथा मेडिकल ऑफिसर (असिस्टेंट कमांडेंट) की भर्ती के लिए 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयु में छूट मिलेगी।

Advertisement

प्रोफेसर बनने के मौके

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) ने फैकल्टी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत 80 पदों को भरा जाएगा। इसमें प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के पद शामिल हैं। योग्य उम्मीदवार 25 अक्तूबर से JIPMER की आधिकारिक वेबसाइट jipmer.edu.in. पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 नवंबर, 2024 है। आयु सीमा प्रोफेसर के पद के लिए अंतिम तिथि अर्थात 21.11.2024 को 58 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए तथा सहायक प्रोफेसर के लिए अंतिम तिथि 21.11.2024 को 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पात्रता मानदंड जानने के लिए उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना देख लें। आवेदन शुल्क यूआर/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1500 रुपये लेनदेन शुल्क और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 1200 रुपये लेनदेन शुल्क है। पीडब्ल्यूबीडी (बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति) को आवेदन शुल्क से छूट है।

टाउन प्लानर की भति

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग टाउन प्लानर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना निकाली है जिसमें नगर विकास विभाग में टाउन प्लानर और सहायक टाउन प्लानर के लिए 208 पदों पर रिक्तियों की सूचना है। आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mpsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 4 नवंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास सिविल इंजीनियरिंग या इसके समकक्ष विषयों में बीई/बी.टेक होना चाहिए। सामान्य वर्ग को रु. 719/- तथा पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अनाथ/विकलांग को रु. 449/- का शुल्क लगेगा।

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। मुख्य परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना में कुल 5,272 रिक्तियां अधिसूचित की गई है। योग्य उम्मीदवार 28 अक्तूबर से आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in. पर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर, 2024 है। उम्मीदवार सुनिश्चित करें कि आवेदन शु्ल्क का भुगतान भी इसी दिन तक हो जाए। आवेदन पत्र में सुधार के लिए 04 दिसंबर, 2024 तक का समय दिया जाएगा। आवेदकों को सिर्फ 25 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवार के पास यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2023 का स्कोरकार्ड होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवार एएनएम प्रमाण पत्र के साथ 10 2 इंटर पास हो। इसके अलावा, उसका यूपी की नर्सिंग काउंसिल में पंजीकृत होना भी जरूरी है। विस्तृत पात्रता मानदंड के लिए आधिकारिक नोटिस देखें।

Advertisement