मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कुलदीप शर्मा की नाटियों पर बजी खूब तालियां

08:17 AM Dec 05, 2023 IST
कलाग्राम मेले में सोमवार को शानदार प्रस्तुति देते कलाकार। -नितिन मित्तल

मनीमाजरा, 4 दिसंबर (हप्र)
क्राफ्ट्स मेले में सोमवार को स्कूली बच्चों की भरमार रही। नार्थ जोन कल्चरल सेंटर की ओर से भारत की विविधता से देश की भविष्य की पीढ़ी को जागरूक करने हेतु मुफ्त एंट्री का कदम इन बच्चों को कलाग्राम की ओर आकर्षित कर रहा है।
सोमवार को सुबह पंजाब के डॉक्टर सुरमंगल अरोड़ा की ओर से स्वरों की प्रस्तुति दी गई। इसके बाद धाड़ी गायन, मध्य प्रदेश के गुडूमबजा, राजस्थान का भपंग वादन, गुजरात का राठवा, पंजाब के झूमर की प्रस्तुति की गई। इसके साथ पंजाब के कलाकारों की ओर से बाजीगर, नचार की प्रस्तुति हुई और हरियाणा के बीन-जोगी और नगाड़ा की दिन भर प्रस्तुतियां हुईं। वहीं शाम को महाराष्ट्र की लावणी, मणिपुर का पुंग चोलोम-मणिपुरी रास, जम्मू-कश्मीर का जागरना हुआ। वहीं दोपहर को हरियाणा का स्वांग, धमाल, छत्तीसगढ़ का कर्मा, मध्य प्रदेश का राईं, ओड़िसा के मलखंब की प्रस्तुतियां हुईं ।
चक्की सहित रसोई के उपकरणों और कृषि उपकरणों की एक श्रृंखला की प्रदर्शनी लोगों को खूब भा रही है। यहां बैल चालित गाडिय़ां और कटाई कार्यों में उपयोग की जाने वाली अन्य सभी बुनियादी उपकरण, बीते समय की याद दिलाती हैं। इसके अलावा हरियाणा के 150 साल पुराने कांस्य रसोई के बर्तन, प्रदर्शन पर विभिन्न मूल्यवर्ग के पुराने सिक्के और अन्य चीजों को देखने के लिए लोगों में बहुत उत्साह है। ट्राइसिटी के दूरदराज के कोने-कोने से आए स्वाद प्रेमियों को विभिन्न क्षेत्रों के स्वादिष्ट व्यंजनों की पेशकश करने वाले फूड कोर्ट में आते देखा गया और उन्होंने राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों और पाक चमत्कारों का स्वाद चखा।
वहीं कलाग्राम में सोमवार का दिन बर्फीली वादी व देव भूमि हिमाचल प्रदेश के सुखदायक संगीत जगत में नाटी किंग के नाम से मशहूर कुलदीप शर्मा और उनकी मंडली के नाम रहा। कुलदीप ने खचाखच भरे ओपन-एयर थिएटर में लोकप्रिय लोक गीत और नृत्य प्रस्तुत किए। उन्होंने मंगलाचरण से शुरुआत की और ‘बरिया यो तड़का’ सहित अपने हिट गाने गाए। ‘लाना ओ ठेकेदारनिये...’, ‘शिल्पा शिमले वालिए...’ ‘रोहड़ू जाणा मेरी अमिये...,’ और ‘दरोगा...’ पर दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं।

Advertisement

आज के ये कार्यक्रम करेंगे आकर्षित

मंगलवार को राजस्थान के कलाकारों की ओर से लोक गायन मुरली राजस्थानी की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं सुबह के सत्र में ओड़िसा कलाकारों द्वारा मलखंब, पंजाब कलाकारों द्वारा लुड्डी, उत्तराखंड कलाकारों द्वारा पांडव नृत्य, हरियाणा कलाकारों द्वारा धमाल की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं शाम के सत्र में पंजाब का फॉक थिएटर नक्काल, झूमर और धाड़ी गायन होगा। राजस्थान का कालबेलिया, गुजरात का राठवा, राजस्थान की भपंग, मध्य प्रदेश का गुडुमबजा की प्रस्तुति होगी। इसके साथ पंजाब के कलाकारों की ओर से बाजीगर, नचर की प्रस्तुति होगी और हरियाणा के आर्टिस्ट बीन-जोगी और नगाड़ा की प्रस्तुति देंगे।

 

Advertisement

Advertisement