For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Loksabha election voting: चंडीगढ़ में 62.80, पंजाब में 55.65 व हिमाचल में 67.14% मतदान

07:45 PM Jun 01, 2024 IST
loksabha election voting  चंडीगढ़ में 62 80  पंजाब में 55 65 व हिमाचल में 67 14  मतदान
शिमला संसदीय क्षेत्र के कसौली में मतदान के लिए कतारबद्ध मतदाता। ट्रिब्यून
Advertisement

चंडीगढ़, 1 जून (ट्रिब्यून/एजेंसी)

Lok Sabha election voting: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया है। आज पंजाब, हिमाचल, दिल्ली सहित सात राज्यों की 57 सीटों पर मतदान हुआ। चंडीगढ़ में 62.80, पंजाब में 55.65 व हिमाचल में 67.14 प्रतिशत वोटिंग हुई। सर्वाधिक मतदान पश्चिम बंगाल में 69.89, जबकि झारखंड में 68.82 प्रतिशत हुई।

Advertisement

हिमाचल में लोकसभा की चार सीटों के अलावा लाहौल स्पीति, धर्मशाला, सुजानपुर, गगरेट, बड़सर और कुटलैहड़ विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ। मैदानी इलाकों में चिलचिलाती धूप के कारण लोगों ने सुबह की मतदान के लिए पहुंचे। हालांकि दोपहर में मतदान की गति धीमी रही। 

हिमाचल प्रदेश के मंडी में कंगना रनौत और हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर से पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

Advertisement

पंजाब में 13 लोकसभा सीट और चंडीगढ़ की एकमात्र सीट के लिए भी इस चरण में मतदान हुआ। पंजाब में ‘इंडिया' गठबंधन के सहयोगी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं तथा शिरोमणि अकाली दल (शिअद) तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी चुनाव मैदान में अकेले उतरी हैं। भाजपा और शिअद 1996 के बाद राज्य में पहली बार अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

चंडीगढ़ में आप व कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस-आप गठबंधन के प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी हैं, जबकि भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन हैं। संजय टंडन पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में उत्तर प्रदेश की वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हुआ, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव मैदान में कुल 904 प्रत्याशी मौजूद हैं। इनमें शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रनौत हैं।

इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुषों, 4.82 करोड़ महिलाओं और 3,574 ‘ट्रांसजेंडर' मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र थे। शनिवार को हुए मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई लंबी मतदान प्रक्रिया समाप्त हो गई है। मतगणना चार जून को होगी। अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सभी सीटों पर मतदान हो चुका है।

पहले छह चरण में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत, 65.68 प्रतिशत, 69.16 प्रतिशत, 62.2 प्रतिशत और 63.36 प्रतिशत रहा था। चुनाव प्रचार के दौरान मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं ने कांग्रेस और विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) पर भ्रष्ट, हिंदू विरोधी होने, तुष्टीकरण और वंशवादी राजनीति में संलिप्त होने जैसे आरोप लगाये।

बसपा उम्मीदवार पर वोट डालते समय अपना वीडियो रिकॉर्ड कराने का आरोप, मामला दर्ज

पंजाब में फिरोजपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार सुरिंदर कंबोज पर वोट डालते समय अपना वीडियो रिकॉर्ड कराने और फिर इसे सार्वजनिक करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

गुरुहरसहाय के जीवा राय गांव में एक मतदान केंद्र पर वोट डालते समय किसी अज्ञात व्यक्ति ने कंबोज का वीडियो बनाया। फिरोजपुर के उपायुक्त राजेश धीमान ने कहा कि कंबोज ने इस वीडियो को सार्वजनिक कर दिया। कंबोज और एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कंबोज जलालाबाद से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक जगदीप सिंह गोल्डी कंबोज के पिता हैं। पंजाब की 13 लोकसभा सीट के लिए शनिवार को मतदान हुआ।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×