For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब में सबसे महत्वपूर्ण है मालवा क्षेत्र, यहां कांग्रेस का दबदबा कायम

04:21 PM Jun 05, 2024 IST
पंजाब में सबसे महत्वपूर्ण है मालवा क्षेत्र  यहां कांग्रेस का दबदबा कायम
सांकेतिक फोटो।
Advertisement

चंडीगढ़, 5 जून (भाषा)

Lok Sabha Election Results: कांग्रेस ने एक बार फिर पंजाब के मालवा क्षेत्र में खुद को साबित किया है जो राज्य की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पार्टी ने 2024 के आम चुनाव में इस क्षेत्र में चार लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है।

Advertisement

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पार्टी ने लुधियाना, फिरोजपुर, फतेहगढ़ साहिब और पटियाला लोकसभा क्षेत्रों से जीत हासिल की जो पंजाब में मालवा क्षेत्र का हिस्सा हैं।

लुधियाना और पटियाला सीट पर जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि कांग्रेस इन निर्वाचन क्षेत्रों में अपना गढ़ सुरक्षित करने में कामयाब रही। इन सीट से भाजपा ने रवनीत सिंह बिट्टू और परनीत कौर को मैदान में उतारा था जो पूर्व में कांग्रेस के साथ थे।

Advertisement

मालवा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी (आप) ने दो सीट- आनंदपुर साहिब और संगरूर से जीत हासिल की तथा सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के खाते में बठिंडा सीट आई।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दो हत्यारों में से एक के बेटे एवं निर्दलीय उम्मीदवार सरबजीत सिंह खालसा ने फरीदकोट सुरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की।

पंजाब में मालवा क्षेत्र को हमेशा सबसे बड़ा और राजनीतिक रूप से प्रभावशाली क्षेत्र माना जाता है। इसमें आठ सीट- लुधियाना, बठिंडा, फिरोजपुर, फरीदकोट (सुरक्षित), फतेहगढ़ साहिब (सुरक्षित), पटियाला, आनंदपुर साहिब और संगरूर शामिल हैं।

मालवा क्षेत्र में राज्य के 117 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 69 विधानसभा सीट हैं। दोआबा क्षेत्र में कांग्रेस ने जालंधर सुरक्षित संसदीय क्षेत्र में जीत हासिल की जहां से पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भाजपा के सुशील रिंकू को 1.75 लाख मतों के अंतर से हराया।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने होशियारपुर सुरक्षित सीट पर जीत हासिल की जो दोआबा क्षेत्र का हिस्सा है।

भाजपा अपना गढ़ मानी जाने वाली होशियारपुर सीट बचाने में नाकाम रही। होशियारपुर से आप उम्मीदवार राजकुमार चब्बेवाल ने कांग्रेस की यामिनी गोमर को हराया।

दोआबा क्षेत्र में अनुसूचित जाति समुदाय की एक बड़ी आबादी है। कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने गुरदासपुर से भाजपा के दिनेश बब्बू को हराया।

असम की जेल में बंद कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह ने खडूर साहिब सीट से 1.97 लाख मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की। खडूर साहिब निर्वाचन क्षेत्र में तीनों क्षेत्रों- माझा, मालवा और दोआबा के मतदाता हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×