For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लोकसभा चुनाव प्रचार में खूब चले शब्दबाण, पढ़ें किस नेता ने कैसे कसा तंज

05:47 PM May 31, 2024 IST
लोकसभा चुनाव प्रचार में खूब चले शब्दबाण  पढ़ें किस नेता ने कैसे कसा तंज
फाइल फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, 31 मई (भाषा)

Lok Sabha election campaign verbal language: लोकसभा चुनाव के प्रचार का शोर थम गया है और शनिवार को अंतिम चरण के मतदान के बाद परिणामों का बेसब्री से इंतजार भी शुरू हो जाएगा, लेकिन गत 76 दिनों के दौरान नेताओं ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर हमला व कटाक्ष करने के लिए जिस प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल किया उसके लिए इस आम चुनाव को लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

Advertisement

इस चुनाव में ‘विष गुरु', ‘अनुभवी चोर', ‘दो शहजादे' के अलावा ‘मंगलसूत्र, मुजरा, मटन, मछली' सहित कई ऐसे शब्दों के जरिए आरोपों और प्रत्यारोंपों का दौर चला, जिसने खूब सुर्खियां बटोरी। साथ ही इन पर मीडिया के विभिन्न मंचों पर चर्चा हुई तथा इनके पक्ष व विपक्ष में तर्क भी गढ़े गए। इन वजहों से लोकसभा चुनाव की सरगर्मी पहले चरण से लेकर आखिरी चरण तक बनी रही। पेश हैं लोकसभा चुनाव के दौरान नेताओं द्वारा एक-दूसरे पर किए गए हमले व कटाक्ष, जिन्होंने सुर्खियां बटोरी:-

‘टेम्पो वाले अरबपतियों' का ‘कठपुतली राजा': राहुल गांधी

Advertisement

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘अडाणी और अंबानी से टेम्पो में नकदी' मिलने पर उनकी टिप्पणी के मद्देनजर कटाक्ष करते हुए उन्हें “टेम्पो वाले अरबपतियों” का एक “कठपुतली राजा” बताया था।

‘दो शहजादे': राहुल, अखिलेश पर मोदी का कटाक्ष

मोदी ने उत्तर प्रदेश में एक चुनावी रैली में कहा कि तुष्टीकरण की राजनीति के लिए ‘दो शहजादे' एक साथ आए हैं। उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन यह कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव पर एक स्पष्ट हमला था

मोदी ‘विष गुरु'
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने चुनावी रैलियों में मोदी के भाषणों को लेकर उन पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने जिस भाषा का इस्तेमाल किया उससे लगता है कि वह ‘विश्व गुरु' नहीं बल्कि ‘विष गुरु' हैं।

‘मंडी में भाव'

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने हिमाचल प्रदेश के मंडी से भाजपा की उम्मीदवार व अभिनेत्री कंगना रनौत की एक तस्वीर पोस्ट की और इसे कैप्शन दिया, ‘मंडी में भाव क्या चल रहा है?। पोस्ट को अपमानजनक बताते हुए बड़े पैमाने पर उन्हे विरोध का सामना करना पड़ा। बाद में श्रीनेत को इसे अपने सभी सोशल मीडिया खातों से हटाने को मजबूर होना पड़ा।

मोदी ‘स्व-घोषित भगवान'
राहुल गांधी ने मोदी की ‘जैविक रूप से जन्म' वाले बयान को लेकर उनका मजाक उड़ाते हुए कहा कि अगर एक साधारण व्यक्ति ने यह बयान दिया होता तो उसे मनोचिकित्सक के पास ले जाया जाता। उनके सहयोगी जयराम रमेश ने अग्निपथ योजना को लेकर भाजपा पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री को ‘स्व-घोषित भगवान' करार दिया।

अरविंद केजरीवाल पर मोदी का ‘अनुभवी चोर' वाला तंज

एक टीवी साक्षात्कार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि ‘अनुभवी चोर' जानता है कि कैसे सफाई की जाती है। दिल्ली में कथित शराब नीति घोटाले में नकदी के लेन-देन से संबंधित सबूतों के अभाव के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने यह जवाब दिया था।

‘इंडिया' गठबंधन अपने वोट बैंक के लिए ‘मुजरा' कर रहा है

मोदी ने ‘इंडिया' गठबंधन पर मुस्लिम वोट बैंक के लिए ‘मुजरा' करने का आरोप लगाया और विपक्षी समूह द्वारा दलितों और पिछड़े वर्गों के आरक्षण को लूटने के कथित प्रयासों को विफल करने का संकल्प लिया।

चार म', ‘मुजरा, मंगलसूत्र, मछली, मटन'

राजद नेता तेजस्वी यादव के सावन के महीने में मछली खाने और राहुल गांधी और लालू प्रसाद के कथित तौर पर मटन खाने का एक वीडियो सामने आने के बाद भाजपा ने इसे व्यापक मुद्दे के रूप में तब्दील करने का प्रयास किया। मोदी ने कहा कि विपक्षी दल अपनी मुगलिया मानसिकता का प्रदर्शन कर रहे हैं और अपने वोट बैंक को मजबूत करने के लिए वीडियो साझा करके बहुसंख्यक समुदाय को चिढ़ा रहे हैं। उन्होंने ‘इंडिया' गठबंधन पर मुस्लिम वोट बैंक के लिए ‘मुजरा' करने का भी आरोप लगाया। राजस्थान में एक रैली में, प्रधानमंत्री ने दावा किया कि कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में हिंदू महिलाओं के ‘मंगलसूत्र' को छीनने और इसे ‘घुसपैठियों' और ‘अधिक बच्चे पैदा करने वालों' में वितरित करने का वादा किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राजद नेता तेजस्वी यादव सहित विपक्षी नेताओं ने इस मुद्दे को लपकते हुए मोदी की टिप्पणी की आलोचना की।

कांग्रेस के खिलाफ मोदी का ‘भैंस' छीन लेने वाला तंज

मोदी ने गुजरात में एक चुनावी रैली में विरासत कर के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि अगर किसी के पास दो भैंस हैं तो विपक्षी पार्टी लोकसभा चुनाव जीतने पर एक भैंस छीन लेगी। प्रधानमंत्री पर पलटवार करते हुए राजद के लालू प्रसाद ने कहा कि मोदी को ऊंट दिया जाएगा।

‘झूठों के सरदार' मोदी
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने हरियाणा में सभा को संबोधित करते हुए भाजपा से हर साल दो करोड़ नौकरियां, हर किसी के बैंक खाते में 15 लाख रुपये और किसानों की आय दोगुनी करने के अपने वादे पर जवाब देने को कहा और इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री को ‘झूठों का सरदार' कहा।

‘अमूल बेबी' राहुल और प्रियंका
असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को ‘अमूल बेबी' करार देते हुए कहा कि राज्य के लोग अपने चुनाव अभियान कार्यक्रमों में भाई-बहन को देखने की बजाय ‘काजीरंगा में बाघ और गैंडे' देखना पसंद करेंगे।

भगवंत मान ‘कागजी सीएम'
पंजाब में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने आप नेता और मुख्यमंत्री भगवंत मान को ‘कागजी मुख्यमंत्री' कहा।

‘बड़ा पप्पू', ‘छोटा पप्पू': कंगना रनौत ने राहुल गांधी और विक्रमादित्य सिंह का मजाक उड़ाया

अभिनेत्री कंगना रनौत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मंडी में अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह को ‘बड़ा पप्पू' और ‘छोटा पप्पू' कहकर संबोधित किया। उन्होंने कांग्रेस को अंग्रेजों द्वारा छोड़ी गई बीमारी और दीमक भी कहा।

 ‘इंडिया' गठबंधन ‘घोटालेबाजों का जमावड़ा'

मोदी ने बिहार की एक रैली में कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन ‘घोटालेबाजों का जमावड़ा' है और इसके नेता भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण की राजनीति और ‘विकृत सनातन विरोधी मानसिकता' के लिए खड़े हैं।

‘नौकरी खाने वाली' भाजपा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कलकत्ता हाई कोर्ट द्वारा राज्य में लगभग 26,000 शिक्षकों की भर्ती रद्द किए जाने के बाद भाजपा को ‘नौकरी खाने वाली' पार्टी करार दिया। बनर्जी ने भाजपा पर तृणमूल कांग्रेस सरकार के फैसले में अडंगा लगाने ‘साजिश' रचने का आरोप लगाया।

कांग्रेस: पाकिस्तान की ‘मुरीद'

मोदी ने कांग्रेस को पाकिस्तान का ‘मुरीद' बताते हुए कहा कि इस्लामाबाद भारत के अगले प्रधानमंत्री के रूप में राहुल गांधी का समर्थन कर रहा है।

‘समाप्त पार्टी और ‘कौन कांग्रेस' - राजनाथ का सपा-कांग्रेस पर कटाक्ष

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद सपा और कांग्रेस को ‘समाप्त पार्टी' और ‘कौन कांग्रेस' के नाम से जाना जाएगा।

‘शहजादे' ने महाराजाओं का किया अपमान: मोदी का राहुल पर तंज

कर्नाटक में एक जनसभा में मोदी ने ‘शहजादे' राहुल गांधी पर भारत के राजाओं और महाराजाओं का अपमान करने का आरोप लगाया और कहा कि लेकिन तुष्टीकरण की राजनीति के लिए वह नवाबों, निजामों, सुल्तानों और बादशाहों द्वारा किए गए अत्याचारों पर चुप रहे।

‘निम्न स्तर के नागरिक' राहुल गांधी
केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार द्वारा समर्थित एक निर्दलीय विधायक पीवी अनवर ने राहुल गांधी को ‘निम्न-स्तरीय नागरिक' कहकर विवाद खड़ा कर दिया और कहा कि उन्हें ‘डीएनए परीक्षण' से गुजरना चाहिए।

‘आदिवासी से नफरत' करने वाले मोदी
झारखंड में रैली के दौरान आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि '' प्रधानमंत्री मोदी आदिवासियों से नफरत करते हैं'' क्योंकि उन्होंने देश के ''सबसे बड़े आदिवासी नेता'' पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया है।

पूरी तरह से अपरिपक्व' राहुल गांधी
राहुल गांधी की एक टिप्पणी से नाराज केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने उन्हें ‘पूरी तरह अपरिपक्व' बताया। राहुल ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि केंद्र की भाजपा सरकार ने विपक्ष शासित राज्यों के दो अन्य मुख्यमंत्रियों को जेल भेजा लेकिन विजयन को नहीं भेजा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×