मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नियमों की धज्जियां उड़ाकर 2 डीलरों को दिया 72 लाख का उधार

06:51 AM Oct 09, 2023 IST
प्रतिकात्मक चित्र

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 8 अक्तूबर
अम्बाला जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड यानी मिल्क प्लांट अम्बाला शहर के कर्णधारों ने फेडरेशन की नीतियों की धज्जियां उड़ाते हुए दो डीलरों पर 72 लाख रुपये से ज्यादा की रकम फंसा डाली है। अब इन डीलरों को वीटा उत्पाद उधार दिए जाने की मेहरबानी के पीछे क्या कारण हो सकते हैं यह तो जांच के बाद ही सामने आ सकता है। मामला पिछले वर्ष का है जिसके कारण ऐसी ही गलत नीतियों के चलते वीटा मिल्क प्लांट कई करोड़ रुपये के घाटे में चल रहा है। दरअसल फेडरेशन की नीतियों में प्लांट में बने दूध उत्पाद डीलरों को उधार देने की कोई नीति नहीं है। नीति के अनुसार डीलरों को प्लांट के पास एक लाख रुपये की ब्याजमुक्त सुरक्षा राशि जमा करवानी होती है जो आवंटन पत्र, अनुबंध के नियमों और शर्तों का पालन करने में विफल रहने पर जब्त की जा सकती है। इसके अंतर्गत प्लांट के पक्ष में निकाली गई बैंंक स्लिप या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से की जाती है यानी क्रेडिट यानी उधार पर कोई आपूर्ति नहीं होनी थी। इसके बावजूद अधिकारी कैश एंड कैरी यानी पैसा दो माल लो की नीति को धता बताते हुए 2 डीलरों को बिना भुगतान के 72 लाख रुपये से ज्यादा का माल सप्लाई कर दिया। इनसे आज तक पैसे की वसूली नहीं की जा सकी है। इनमें से एक डीलर बरवाला का है जिसकी ओर 44 लाख से ज्यादा और दूसरा सिरसा का निवासी बताया जा रहा है जिसकी ओर करीब 28 लाख रुपये की रकम बकाया है। यह डीलर चंडीगढ़ क्षेत्र में वीटा उत्पादों के लिए वितरक नियुक्त किया गया था। बताया गया है कि इसके पिता वीटा के कर्मचारी थे जब उसको डीलरशिप मिली थी।
जानकारी के अनुसार वीटा मिल्क प्लांट के अंतर्गत अम्बाला के अलावा पंचकूला और यमुनानगर जिलों की गतिविधियां चलाई जाती हैं। इन जिलों में अम्बाला वीटा मिल्क प्लांट के 43 डीलर बताए गए हैं जिनके माध्यम से यह प्लांट अपने समस्त उत्पादों को बाजार में बेचता है। इन जिलों में वीटा के करीब 500 बूथ भी हैं लेकिन प्लांट का इनसे सीधा कोई वास्ता नहीं है और नियुक्त डीलर ही उन्हें अपनी शर्तों पर वीटा उत्पाद आपूर्ति करते हैं। उक्त दोनों डीलरों को प्लांट की ओर से कई बार पत्र भेजकर पैसा जमा करवाने को कहा गया लेकिन कोई वापसी नहीं होने के बाद अब प्लांट की ओर से संबंधित डीलरों को वकील के माध्यम से नोटिस भेजा गया है।

Advertisement

वीटा मिल्क प्लांट के 2 डीलरों की ओर 72 लाख से ज्यादा की रकम बकाया है। पहले उन्हें प्लांट द्वारा पैसे जमा करवाने के लिए पत्र लिखे गए थे लेकिन अब वकील के माध्यम से नोटिस भेजकर पैसा जमा करवाने को कहा गया है। अभी तक पैसे नहीं जमा करवाए गए जिससे मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। प्लांट किसी नुकसान में नहीं है और सब कुछ सामान्य चल रहा है।
-सर्वजीत सिंह, सीईओ, वीटा मिल्क प्लांट अम्बाला

Advertisement
Advertisement