मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पूंडरी मंडी में 2 अक्तूबर की खरीदी धान की अभी तक नहीं हुई लोडिंग, किसानों की अटकी पेमेंट

08:39 AM Oct 23, 2024 IST

कैथल, 22 अक्तूबर (हप्र)
पूंडरी अनाज मंडी में सरकार के फसल खरीद के 72 घंटे में पेमेंट किये जाने के दावे ठुस्स होते नजर आ रहे हैं। मंडी में पहली खरीद 2 अक्तूबर को की गई थी, जिसकी लोडिंग अभी तक न होने की वजह से एजेंसी ने किसानों की पेमेंट रोकी हुई है। इससे किसानों व आढ़तियों में एजेंसी अधिकारियों के खिलाफ काफी रोष है। मंगलवार को मंडी एसोसिएशन के प्रधान जेपी व पूर्व प्रधान ध्यानचंद मूंदड़ी पेमेंट और लोडिंग को लेकर मार्केट कमेटी के सचिव गुलाब सिंह से उनके कार्यालय में मिले। वहां पर मंडी से खरीद कर रही दोनों एजेंसी हैफेड व डीएफएससी के खरीद अधिकारियों को भी बुलाया गया, जहां पर हैफेड के मैनेजर कल्याण सिंह तो पहुंच गए, लेकिन डीएफएससी से कोई भी नहीं आया। हैफेड के मैनेजर ने बताया कि उन्होंने 2 अक्तूबर खरीद का पूरा धान उठवा लिया है और पेमेंट भी लगभग सभी किसानों के खाते में डाल दी है। मंडी प्रधान ने बताया कि डीएफएससी द्वारा अभी तक न लोडिंग की गई और न ही पेमेंट डलवाई गई है, जिससे किसान बार-बार चक्कर काट रहे हैं। मंडी प्रधान ने भी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर एक दो दिन में लोडिंग व पेमेंट नहीं की जाती है तो वे मंडी में किसानों के साथ प्रदर्शन करेंगे।

Advertisement

"मंडी प्रधान की समस्या सुनने के बाद खरीद एजेंसी के उच्चाधिकारियों से भी बात की गई है और उन्हें पूरी स्थिति अवगत करवा दिया है। एक-दो दिन में समाधान हो जाएगा। धान की लोडिंग और पेमेंट हो जाएगी।"
-गुलाब सिंह, सचिव मार्केट कमेटी, पूंडरी

"मपहली खरीद जो हुई थी, उस समय एजेंसियों के पास मिलर नहीं आए थे। ऐसे एक दो आढ़ती थे, जिन्होंने उस समय धान किसानों की बिना मिलर के भर दी थी, अब वे गाड़ी लोड करवाने के लिए तैयार हों, हम गाड़ी भेज देते है। एजेंसी की तरफ से कोई दिक्कत नहीं है।"
-अश्वनी कुमार, निरीक्षक डीएफएससी, पूंडरी

Advertisement

Advertisement