मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पंजाब के लिवर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन

07:23 AM Mar 01, 2024 IST
मोहाली में बृहस्पतिवार को पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंसिज का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान। -हप्र

मोहाली, 29 फरवरी (हप्र)
राज्य के लोगों को उच्च स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंसिज लोगों को समर्पित किया। इस संस्थान की स्थापना संबंधी 2022 के बजट सत्र में घोषणा की गई थी और यह पंजाब का पहला सरकारी स्वास्थ्य संस्थान होगा जो मरीजों को एंडोस्कोपी, फाइब्रोस्कोपी और एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड जैसी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगा। इस संगठन के विशेषज्ञ पंजाब के सभी सरकारी अस्पतालों में टेली-मेडीसन सेवाएं भी प्रदान करेंगे। हेप्टोलॉजी में प्रशिक्षण और अनुसंधान सुविधाओं के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस किया गया है।
इस इंस्टीट्यूट की स्थापना 40 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से की गई है और इसमें 80 डॉक्टर, 150 स्टाफ नर्स और 200 ग्रुप-डी कर्मचारियों सहित लगभग 450 कर्मचारियों का स्टाफ होगा। प्रोफेसर वरिंदर सिंह जो हेप्टोलॉजी पीजीआई के पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख है, को संस्था का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। मुख्यमंत्री ने पंजाब में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के स्टेट हैडक्वार्टर और चार जोनल दफ्तरों का भी वर्चुअल उद्घाटन किया। यह स्टेट हैडक्वार्टर 2.63 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसके इलावा लुधियाना, अमृतसर, पटियाला और होशियारपुर में चार जोनल दफ्तर निर्माणाधीन है, जिनका निर्माण जल्द ही पूरा हो जाएगा। इसके अलावा फाजिल्का, मोगा, मानसा और श्री मुक्तसर साहिब में भी जिला दफ्तरों का निर्माण किया जा रहा है।

Advertisement

पहले चरण में 260 खेल नर्सरियां खोलेंगे : मीत हेयर

पंजाब सरकार द्वारा नयी खेल नीति के अंतर्गत स्थापित की जाने वाली 1000 खेल नर्सरियों में से 260 नर्सरियां पहले चरण में स्थापित की जा रही हैं, जिनकी स्थापना के लिए खेल सुपरवाइजऱों और प्रशिक्षकों की भर्ती के लिए 10 मार्च तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं। खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि पंजाब में खेल सभ्याचार पैदा करने और गाँव स्तर पर खिलाड़ियों के लिए बुनियादी ढांचा बनाने की कोशिशों के चलते मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा-निर्देशों पर बनाई गई नयी खेल नीति के अंतर्गत हर 4-5 किलोमीटर के दायरे में एक खेल नर्सरी बनाई जा रही है।

Advertisement
Advertisement