मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंजाब पुलिस की ‘काली भेड़ों’  की सूची होने लगी तैयार

07:05 AM Sep 11, 2024 IST

रुचिका एम खन्ना/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 10 सितंबर
पंजाब सरकार ने पुलिस में ‘काली भेड़ों’ की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, ताकि ऐसे अधिकारियों की सूची विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां को सौंपी जा सके। ट्रिब्यून द्वारा एकत्रित जानकारी के अनुसार, राज्य गृह विभाग ने उन सभी पुलिस अधिकारियों की सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिनके खिलाफ पुलिस केस या राज्य सतर्कता ब्यूरो द्वारा कोई मामला दर्ज किया गया है। यह सूची अगले सप्ताह स्पीकर को भेजी जाएगी।
सूत्रों का कहना है कि ऐसे पुलिसकर्मियों की संख्या सैकड़ों में है और उनमें से प्रत्येक के खिलाफ की गई कार्रवाई और ऐसे मामलों की कानूनी स्थिति का विवरण तैयार करने में समय लगेगा। पिछले सप्ताह विधानसभा सत्र के दौरान, स्पीकर के कहने पर सदन ने पंजाब के डीजीपी से कोटकपूरा (उनके अपने निर्वाचन क्षेत्र) में तैनात एक एएसआई के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में रिपोर्ट मांगी थी, जो एक गैंगस्टर से रिश्वत मांग रहा था, और उसका समर्थन करने वाले लोग भी थे। एएसआई बोहर सिंह को निलंबित कर दिया गया था, लेकिन एएसआई और स्पीकर संधवां के एक रिश्तेदार के बीच पहले भी झगड़े की खबरें सामने आई थीं।
जब इस मुद्दे ने राजनीतिक रंग ले लिया, तो मुख्यमंत्री भगवंत मान, जो गृह विभाग का प्रभार संभाल रहे हैं, मुश्किल में पड़ गए, स्पीकर ने अपना रुख नरम करते हुए कहा कि उन्होंने पुलिस में सभी ‘काली भेड़ों’ के बारे में रिपोर्ट मांगी है। बाद में स्पीकर ने ट्रिब्यून को बताया, ‘मैंने सभी दागी अधिकारियों के बारे में रिपोर्ट मांगने में ‘सदन की भावना’ के अनुसार चलने का फैसला किया।’ इसके बाद राज्य के गृह सचिव गुरकीरत किरपाल सिंह से रिपोर्ट मांगी गई, जिन्होंने स्पीकर संधवां से रिपोर्ट संकलित करने और प्रस्तुत करने के लिए 10 दिन का समय मांगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
‘black sheep’‘काली भेड़ों’Punjab Policeपंजाब पुलिस