मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल में बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित

08:00 AM Mar 03, 2024 IST

शिमला, 2 मार्च (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। प्रदेश में बीते 24 घंटे से कई क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है, जबकि मैदानी क्षेत्राें में तेज तूफान के साथ ओलावृष्टि और बारिश से प्रदेश एक बार फिर शीत लहर की चपेट में आ गया है। बीते 24 घंटों के दौरान गाेंदला में सबसे ज्यादा 61.2 सेमी बर्फ गिरी है। जबकि कुकमसेरी में 58, केलंग में 53, कल्पा में 51.7, पूह में 30, खदराला में 16, सांगला में 11.2, मूरंग में 9.3 और मनाली में 6 सेमी ताजा हिमपात हुआ है। शिमला के कुफरी, नारकंडा और राेहडू में भी बर्फबारी हुई है। कुल्लू जिले में अटल टनल रोहतांग, लाहौल स्पीति के केलांग, जिस्पा, दारचा, कोकसर और किन्नौर के ऊंचे इलाकों में 6 इंच से ढाई फीट तक ताजा बर्फबारी हुई है। पश्चिमी विक्षाेभ की सक्रियता के चलते मौसम विभाग ने तीन मार्च काे लाहाैल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, ऊना, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी का येलाे अलर्ट जारी किया है। इस दौरान निचले और मध्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि के साथ-साथ तूफान चलने की भी चेतावनी दी।

Advertisement

कई वाहन दबे, कुल्लू -चंबा में जनजीवन अस्तव्यस्त

चंबा/मनाली/लाहौल-स्पीति(निस) : कुल्लू, मनाली, चंबा और लाहौल में बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मनाली-लेह मार्ग पर नेहरुकुंड के समीप भारी मात्रा में हिमस्खलन हुआ। सड़क किनारे पार्क कर रखी चार गाड़ियां बर्फ में दब गई हैं। जानी नुकसान की कोई सूचना नहीं है। वहीं, जिला कुल्लू में मूसलाधार बारिश होने से ब्यास नदी के साथ सरवरी खड्ड का जलस्तर एकाएक बढ़ गया। छरूडू के पास भूस्खलन होने से कुल्लू-मनाली वामतट बंद हो गया है। भुंतर मणिकर्ण सड़क में जगह जगह भूस्खलन हुआ है। बर्फबारी और बारिश से जिला में कई सड़कों के साथ कई क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई ठप हो गई है। किन्नौर और कुल्लू में शनिवार को खराब मौसम के कारण स्कूल बंद रहे।

Advertisement
Advertisement