मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Lieutenant General साधना सेना में महानिदेशक का पदभार संभालने वाली पहली महिला बनीं

03:43 PM Aug 01, 2024 IST
लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर। फोटो सोशल मीडिया
Advertisement

नयी दिल्ली, एक अगस्त (भाषा)

Female DG of Army: लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर ने बृहस्पतिवार को चिकित्सा सेवा (सेना) के महानिदेशक का पदभार संभाला। वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं।

Advertisement

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, लेफ्टिनेंट जनरल नायर ने पुणे स्थित सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय से एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ स्नातक किया और दिसंबर 1985 में सेना चिकित्सा कोर में नियुक्त हुईं।

नायर ने बृहस्पतिवार को चिकित्सा सेवा (सेना) के महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया। बयान में कहा गया, ''लेफ्टिनेंट जनरल साधना सक्सेना नायर एयर मार्शल के पद से पदोन्नत होकर चिकित्सा सेवा (सेना) के महानिदेशक का पदभार संभालने वाली पहली महिला हैं।''

बयान में कहा गया कि उन्होंने पारिवारिक चिकित्सा में स्नातकोत्तर की डिग्री और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य तथा स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन में डिप्लोमा प्राप्त किया है। इसी के साथ उन्होंने नयी दिल्ली में स्थित एम्स अस्पताल में चिकित्सा सूचना विज्ञान में दो साल का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया है।

इसमें बताया गया कि उन्हें इजराइली रक्षा बलों के साथ रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल एवं परमाणु युद्ध में तथा स्पीज में स्विस सशस्त्र बलों के साथ सैन्य चिकित्सा नैतिकता में प्रशिक्षण दिया गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल नायर भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की पश्चिमी वायु कमान और प्रशिक्षण कमान की पहली महिला प्रधान चिकित्सा अधिकारी भी हैं। बयान में बताया गया कि लेफ्टिनेंट जनरल नायर को राष्ट्रीय शिक्षा नीति में चिकित्सा शिक्षा का मसौदा तैयार करने के लिए डॉ. कस्तूरीरंगन समिति के विशेषज्ञ सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल नायर को उनकी सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति द्वारा एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी वायु कमान और चीफ ऑफ एयर स्टाफ कमेंडेशन के साथ-साथ विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsIndian ArmySadhna Saxena NairWomen in Armyभारतीय सेनासाधना सक्सेना नायरसेना में महिलाहिंदी समाचार
Advertisement