For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

PGI में LGBTQI+ स्वास्थ्य सम्मेलन: समावेशी नीतियों की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम

04:07 PM Sep 29, 2024 IST
pgi में lgbtqi  स्वास्थ्य सम्मेलन  समावेशी नीतियों की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस

Advertisement

चंडीगढ़ 29 सितंबर

एशिया-प्रशांत का पहला और भारत का तीसरा LGBTQI+ स्वास्थ्य सम्मेलन पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में संपन्न हुआ, जिसमें विशेषज्ञों ने LGBTQI+ व्यक्तियों के लिए समावेशी स्वास्थ्य नीतियों और भेदभावरहित, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की मांग की।

Advertisement

मुख्य बिंदु:

1. ट्रांसमस्क्युलिन स्वास्थ्य

ट्रांसमस्क्युलिन व्यक्तियों के लिए गुणवत्ता पूर्ण जेंडर-अफर्मिंग स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में बड़ी बाधाएं पाई गईं। शमन गुप्ता, ट्रांस स्वास्थ्य अधिवक्ता ने कहा, "भारत में ट्रांसमस्क्युलिन व्यक्तियों के सामने कई मुश्किलें हैं।"

2. चिकित्सीय जेंडर-अफर्मेशन

डॉ. थानापोब बम्पेनकियाटिकुल (चुलालोंगकोर्न यूनिवर्सिटी, थाईलैंड) ने ट्रांसजेंडर और नॉनबाइनरी व्यक्तियों के लिए व्यापक देखभाल के महत्व पर जोर दिया। डॉ. कंचन पवार (जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी) ने मित्र क्लीनिक की सफलता पर चर्चा की, जो समावेशी और सस्ती सेवाएँ प्रदान करती हैं।

3. कानूनी और मानवाधिकार:

ताशी त्शेतन (ILGA Asia) ने LGBTQ+ अधिकारों के लिए न्याय और जागरूकता अभियानों की आवश्यकता पर जोर दिया। डेनिएला मेंडोंसा (इंटरसेक्स ह्यूमन राइट्स इंडिया) ने समान विवाह अधिकारों की वकालत की।

4. अनुसंधान चुनौतियाँ:

डॉ. परोमिता साहा (IAVI) ने HIV अनुसंधान में सामुदायिक भागीदारी की नवीन रणनीतियों पर चर्चा की। प्रो. पीटर ए. न्यूमैन (यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो) ने LGBTQI+ अनुसंधान में नैतिक मुद्दों को संबोधित किया।

5. चिकित्सा शिक्षा

LGBTQIA+ समावेशी चिकित्सा शिक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया गया। डॉ. अनमोल सिंह रावत (नेशनल नेटवर्क फॉर ट्रांस पर्सन्स) ने कहा, "समर्पित प्रशिक्षण आवश्यक है ताकि LGBTQIA+ समुदाय की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को समझा और सम्मानित किया जा सके।

6. भविष्य की योजनाएँ

LGBTQI+ स्वास्थ्य नीतियों, कार्यक्रमों और प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने के लिए पैनल चर्चा की गई। डॉ. भवुक गर्ग (एलएचएमसी और डीजीएचएस) ने समावेशी नीतियों की आवश्यकता पर जोर दिया, जबकि डॉ. सुमित अग्रवाल (आईसीएमआर) ने मानसिक स्वास्थ्य और जेंडर-अफर्मेटिव सर्जरी को प्राथमिकता देने की सिफारिश की।

अंत में, डॉ. वेंकटेशन चक्रपाणि (सम्मेलन के सह-अध्यक्ष) ने LGBTQI+ स्वास्थ्य में प्रगति के लिए इस सम्मेलन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

सम्मेलन का आयोजन पीजीआईएमईआर, द हमसफर ट्रस्ट, और सी-शार्प द्वारा किया गया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement