For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नेताओं की कमाई और देशप्रेम का जज्बा

07:45 AM Feb 27, 2024 IST
नेताओं की कमाई और देशप्रेम का जज्बा
Advertisement

आलोक पुराणिक

पाकिस्तान कमाल का मुल्क है। मुल्क तो खैर क्या है, कमाल ही है। पाकिस्तान की चिंता भारत को इसलिए करनी चाहिए कि पाकिस्तान भारत का बिलकुल पास का पड़ोसी है। वह अगर भिखारी है, आतंकी है, चोर है, तो भारत पर असर होता है।
पाकिस्तान के ड्रामे बहुत शानदार माने जाते हैं। कुछ पाकिस्तानी ड्रामे टीवी पर आते हैं, कुछ पाकिस्तानी ड्रामे राजनीति में चलते हैं। पाकिस्तान में इमरान जीत गये सच में, पर फौज ने हरा दिया इमरान को सचमुच में। अब इमरान खान ने इंटरनेशनल मानीटरी फंड को खत लिख दिया कि हमारे मुल्क को और कर्ज न दिया जाये। यानी इमरान खान कह रहे हैं कि हमें भीख न दी जाये, जब तक मैं ही प्राइम मिनिस्टर न बन जाऊं। दरअसल, इमरान खान की एकमात्र डिमांड यही है कि मुझे पीएम बनाओ। अगर मैं पीएम नहीं, तो फिर मुल्क के होने या न होने का कोई मतलब नहीं है। यह अप्रोच कुछ इस तरह की है कि अगर प्रेमिका राजी न हो रही हो, किसी और से शादी कर रही हो प्रेमिका की, तो उसके चेहरे पर तेजाब डालकर उसे तबाह कर दो। यह प्रेम की तेजाबी एप्रोच है। इमरान खान अपने देश पाकिस्तान को इस तरह से प्रेम करते हैं।
नवाज शरीफ आमतौर पर लंदन रहते हैं, पर जब उन्हे पीएम बनने का सीन दिखाई पड़ता है, तो वह पाकिस्तान आ जाते हैं। ऐसे कई भारतीय हैं, जो अमेरिका जाकर देशप्रेमी हो जाते हैं। अमेरिका जाकर उन्हें याद आता है कि हाय उनका देश कितना महान है। और वो भारत के लिए आंसू बहाते हैं, पर एक भी रुपया भारत में लगाते नहीं हैं। पर ऐसे अमेरिकन देशभक्त भारत का ज्यादा कुछ न बिगाड़ पाते, पर पाकिस्तान के कई नेता पाकिस्तान जाकर पीएम हो जाते हैं, इसलिए पाकिस्तान का नुकसान बहुत ज्यादा हो जाता है। पाकिस्तान मजबूत देश है, ऐसे नेताओं, तमाम तरह के आतंकियों के बावजूद पाकिस्तान बचा हुआ है नक्शे पर। बस नक्शे पर ही बचा हुआ पाकिस्तान, यह पाकिस्तान बचा रह जाये, पाकिस्तान के नेताओं के बावजूद, पाकिस्तान की आर्मी के बावजूद, तो माना जाना चाहिए कि पाकिस्तान चोर-डाकू प्रूफ मुल्क है। चोर-डाकू पाकिस्तान टेंशन प्रूफ हैं, कोई टेंशन नहीं है। टेंशन में पाकिस्तान की पब्लिक रहती है, वह लंदन न जा सकती।
भारत में नेता एक कम से कम रहम करते हैं भारत पर कि वो भारत में ही रहते हैं। कमाते हैं तो खर्च भारत में ही करते हैं। बड़े बंगले बनाते हैं, तो इंडिया में ही खर्च करते हैं, बड़ी कारें खरीदते हैं, तो भी भारत में ही खरीदते हैं। भारत की इकोनोमी को ही फायदा होता है। भारतीय नेता कितने देशप्रेमी हैं, यह बात हम समझ सकते हैं पाकिस्तान के नेताओं की हरकतें देखकर।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×