For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गांव बड़ौली और चिरवाड़ी में योग व्यायामशालाओं का किया शिलान्यास

09:42 AM Jun 22, 2024 IST
गांव बड़ौली और चिरवाड़ी में योग व्यायामशालाओं का किया शिलान्यास
Advertisement

पलवल, 21 जून (हप्र)
हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा है कि स्वस्थ रहने के लिए मनुष्य को चाहिए कि वह योग को अपने जीवन में जरूर अपनाएं तथा योग को अपने जीवन की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश के साथ विश्व ने योग को अपनाया है। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा शुक्रवार को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पलवल के नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम में आयोजित जिलास्तरीय योग दिवस कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं।
इस दौरान उन्होंने गांव बड़ौली में 82 लाख रुपए की लागत से चार एकड़ में बनने वाली योग व्यायामशाला और गांव चिरवाड़ी में 45 लाख रुपए की लागत से दो एकड़ में बनने वाली योग व्यायामशालाओं का शिलान्यास भी किया। समारोह में योग गुरू योगाचार्य डॉ. रामजीत व नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट गीता सौरोत ने कठिन योग का प्रदर्शन कर उपस्थित योग प्रेमियों को विभिन्न योग क्रियाएं करवाते हुए क्रमवार उनके लाभ भी बताए।

Advertisement

योगासान का अभ्यास करवाया

उन्होंने शिथिलीकरण के अभ्यास ग्रीवा चालन, स्कंध चालन, कटि चालन, घुटना संचालन करवाए, वहीं ताडासन, वृक्षासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन और बैठकर किए जाने वाले आसनों में भद्रासन, वज्रासन, शशांकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन का भी अभ्यास करवाया। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने जिलावासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पहला सुख निरोगी काया है, अगर तन स्वस्थ्य रहेगा तभी मन भी स्वस्थ रहेगा और अगर तन ही स्वस्थ नहीं है, तो धन व्यर्थ है। इस अवसर पर जिले की एसपी डा. अंशु सिंगला, अतिरिक्त उपायुक्त डा. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, पलवल के विधायक दीपक मंगला के विशेष सहयोगी मुकेश सिंगला, जिला ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य प्रवीण ग्रोवर आदि भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement