मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल में बर्फबारी का देर से आया दुरुस्त दौर

06:25 AM Feb 01, 2024 IST
मनाली में अटल सुरंग पर ताजा बर्फबारी के बाद बर्फ से ढके वाहन और सड़क। -प्रेट्र
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 31 जनवरी
लंबे इंतार के बाद हिमाचल प्रदेश में सूखे का चक्र टूट गया है। बर्फबारी का दौर बेशक देरी से आया हो, लेकिन दुरुस्त आया। मंगलवार रात से राज्य के अधिकांश स्थानों पर वर्षा और बर्फबारी जारी है। किन्नौर, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, मंडी, चम्बा, शिमला, सिरमौर और कांगड़ा में पर्यटकों ने खूब आनंद लिया। प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मनाली में मौसम का पहला हिमपात हुआ। इस हिमपात से राज्य में 4 नेशनल हाईवे और 130 अन्य सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और प्रशासन ने पर्यटकों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है कि वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें एवं वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। उधर, प्रदेश की राजधानी शिमला में अभी भी व्यापक हिमपात का इंतजार है। फिलहाल मौसम विभाग ने पहली फरवरी और उसके आगे कुछ दिनों तक भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
भारी हिमपात के चलते शिमला से आगे नारकंडा होते हुए वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। किन्नौर के लिए वाहनों को वाया बसन्तपुर भेजा जा रहा है। नारकंडा कैंची पर 6 वाहन भी बर्फ में फंस गए हैं। हालांकि यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। शिमला के एसएसपी संजीव गांधी ने कहा कि बर्फबारी के कारण बन्द सड़कों को खोलने का कार्य जारी है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सर्वाधिक 120 सड़कें लाहौल-स्पीति में बन्द है। यही नहीं 395 बिजली ट्रांसफार्मर भी बन्द हो गए हैं। पांगी घाटी का संपर्क टूट गया है। मौसम के इस बदले मिजाज के बीच किसानों और बागवानों ने राहत की सांस ली है। ताजा हिमपात से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के चेहरे भी खिल गए हैं।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट

देहरादून (एजेंसी) : मौसम विभाग ने उत्तराखंड की पहाड़ियों में कहीं-कहीं भारी बारिश, बर्फवारी एवं आंधी-तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि बर्फबारी से पहाड़ों में सड़कें और राजमार्ग बाधित हो सकते हैं तथा बिजली की आपूर्ति ठप हो सकती है। भूस्खल की भी आशंका है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement