For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पिछले वर्ष घग्गर नदी का रिंग बांध टूटने से गुहला क्षेत्र में हुई थी भारी तबाही

11:13 AM Jun 09, 2024 IST
पिछले वर्ष घग्गर नदी का रिंग बांध टूटने से गुहला क्षेत्र में हुई थी भारी तबाही
गुहला क्षेत्र में बरसात के दिनों में तबाही मचाने वाली घग्गर नदी व बाढ़ बचाव कार्यों में घोटाले के आरोप लगाते एडवोकेट जीवन नैन। -निस
Advertisement

गुहला चीका, 8 जून (निस)
बरसात का मौसम दस्तक देने लगा है, लेकिन प्रशासन की तरफ से बाढ़ बचाव को लेकर अभी कोई तैयारी नजर नहीं आ रही। पिछले वर्ष 8 जुलाई को पहाड़ी क्षेत्रों में हुई भारी बरसात के बाद गुहला क्षेत्र में घग्गर नदी में भारी तबाही मचाई थी।
घग्गर नदी में पानी का दबाव इतना ज्यादा था कि बाढ़ बचाव के लिए बनाए गए रिंग बांध को तोड़ते हुए बाढ़ का पानी से चीका शहर के मुख्य चौक व शहर की कालोनियों तक पहुंच गया था।
इसके अलावा बाढ़ ने गुहला क्षेत्र के गांव टटियाना, सदरेहड़ी, खुशहाल माजरा, स्यू माजरा, भाटिया, दाबन खेड़ी सहित तीन दर्जन से अधिक गांवों में फसलों, ट्यूबवैलों, मकानों व पशुधन के अलावा दर्जनों सड़कों को नुकसान पहुंचाया था। उस बाढ़ में चीका क्षेत्र के चार लोगों की जान भी चली गई थी। पिछले साल दस जुलाई को आई बाढ़ को अब मात्र एक माह का समय बचा है, लेकिन नहरी विभाग व प्रशासन ने घग्गर नदी के रिंग बांध व बाढ़ बचाव को लेकर किए जाने वाले कार्यों की अभी तक सुध नहीं ली है, जिससे स्थानीय लोगों में चिंता है।
किसान अपने स्तर पर रिंग बांध को मजबूत करने में जुटे
बाढ़ बचाव कार्यों में प्रशासन द्वारा की जा रही देरी के बाद स्थानीय किसानों ने रिंग बांध को मजबूत करने का बीड़ा स्वयं उठाया है। पिछले दिनों गांव रत्ताखेड़ा, सिहाली, बुड्डनपुर, मोहनपुर, मंझेड़ी आदि गांवों के किसानों ने अपने स्तर पर पंजाब के गांव जुलाहा खेड़ी की सीमा में पड़ते इस लगभग डेढ़ किलो मीटर लंबे रिंग बांध को मजबूत किया था वहीं दो दिन पहले गांव सिहाली के पास किसानों ने घग्गर के रिंग बांध को मजबूत बना आसपास के गांवों को बाढ़ से सुरक्षित किया है। किसान मनजीत कौड़ा, मलकीत सिंह, सतपाल सिंह, जोगिंदर सिंह ने बताया कि पिछले साल बाढ़ के चलते इस क्षेत्र में रिंग बांध को नुकसान हुआ था।
बाढ़ बचाव कार्यों में हर साल होता है घोटाला : जीवन नैन
गांव सींह निवासी एडवोकेट जीवन नैन ने गुहला क्षेत्र में होने वाले बाढ़ बचाव कार्यों में घोटाले के आरोप लगाए हैं। जीवन नैन ने कहा कि बाढ़ बचाव कार्यों के लिए सरकार की तरफ से जो राशि भेजी जाती है वह ईमानदारी से खर्च नहीं की जाती। जीवन नैन ने कहा कि पिछले साल आई बाढ़ के बाद उन्होंने आरटीआई के माध्यम से डीसी कैथल से बाढ़ बचाव के लिए आने वाली राशि व खर्च की गई राशि का ब्योरा मांगा था, लेकिन दस माह बाद भी उन्हें जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई।

गुहला क्षेत्र में बाढ़ बचाव कार्यों को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। जहां भी बाढ़ बचाव को लेकर काम होना है, इन जगहों को पहले ही चिन्हित कर लिया गया है। आने वाले सोमवार को उपायुक्त कैथल व सिंचाई विभाग के उच्च अधिकारी घग्गर नदी का निरीक्षण करेंगे। बरसात शुरू होने से पहले ही बाढ़ बचाव के सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।
-कृष्ण कुमार, एसडीएम, गुहला

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×